Kitchen Tips: किचन टॉवल को साफ और जर्म्स फ्री बनाने के लिए फॉलों करें ये ट्रिक्स, मिनटों में होगा क्लीन

How To Clean Kitchen Towel: किचन टॉवल हर किचन की जरूरत होती है। हर घरो में हाथ और सामान साफ करने के लिए किचन में टॉवल या कपड़े का इस्‍तेमाल किया जाता है। कुछ लोग पुराने कपड़ो का इस्‍तेमाल करते है तो कुछ किचन टॉवल खरीदते हैं। कई दिनों तक इस्तेमाल होने के चलते ये बहुत गंदा, चिकना और कड़क हो जाता है, जिसे धोने के बावजूद भी ये आसानी से साफ नहीं होता है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों की हेल्‍प से आप किचन के कपड़े को मिनटों में साफ कर सकते हैं।  तो आइए जानते है कुछ आसान घरेलू  तरीकों के बारे में।

डिटर्जेंट से करें साफ

किचन के गंदे टॉवल को क्‍लीन करने के लिए आप हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए टॉवल को डिटर्जेंट के घोल में कुछ देर के लिए भिगो कर रखें। फिर रगड़ कर इसको साफ करें और फिर साफ पानी से धोकर धूप में सुखा लें। मिनटों में आपका किचन टॉवल साफ हो जाएगा।

 गर्म पानी का इस्‍तेमाल

गंदे और चिकने किचन टॉवल को साफ करने के लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए गर्म पानी करके इसमें थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट डालें। फिर दस-पंद्रह मिनट के लिए टॉवल को इसमें भिगो दें। अब साफ़ पानी से टॉवल को क्लीन कर लें। टॉवल को हमेशा साफ़ रखने के लिए हफ्ते में दो बार इन प्रक्रिया को दोहराएं।

लिक्विड ब्लीच का इस्‍तेमाल

लिक्विड ब्‍लीच का भी इस्‍तेमाल किचन टॉवल को साफ़ और जर्म्स फ्री बनाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए लिक्विड ब्लीच लेकर इसमें सोडियम बाइकार्बोनेट मिला लें और किचन टॉवल को इसमें भिगो दें। कुछ देर के बाद साफ़ पानी से धोने पर ये एकदम नये जैसा हो जायेगा

कास्टिक सोडा की मदद

अगर आपके किचन का टॉवल ज्यादा चिकना और कड़क हो गया है, तो इसको क्लीन करने के लिए आप कास्टिक सोडा की मदद ले सकते हैं। इसके लिए पानी में आधा एक चम्मच कास्टिक सोडा मिलाएं और इसमें किचन टॉवल को भिगो कर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर रगड़ कर इसको साफ करें और पानी से धो लें। इससे किचन टॉवल क्लीन होने के साथ ही स्मैल फ्री भी हो जाएगा।

स्टेन क्लीनर का इस्तेमाल

रसोई के टॉवल को क्लीन और जर्म्स फ्री बनाने के लिए स्टेन क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कपड़े को स्टेन क्लीनर में भिगो कर कुछ देर रखें फिर 15 मिनट के बाद कपड़े को साफ पानी से धो लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *