बारिश में नहाना फायदेमंद या नुकसानदेह? जानिए क्‍या कहते है एक्‍सपर्ट

Bath in Rain: बारिश में नहाना लगभग सभी लोगों को पसंद होता है. बारिश के शौकिन लोग ऐसे मौके को तलाश करते रहते है कि कब उन्‍हें बारिश का जी भर के लुत्‍फ उठाने का मौका मिले. वहीं, कुछ लोगों का मानना होता है कि बारिश में नहाना (Bath in Rain) शरीर के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग बारिश में घंटों बैठकर मजा लेते हैं और उसके कुछ देर बाद ही उन्‍हें कई तरह की समस्‍या होने लगती है. परेशानियां भी होने लगती हैं.

ऐसे में एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि बारसात के मौसम में शुरुआती बारिश में लोगों को नहाने से बचना चाहिए, क्योंकि पहली बारिश में वातावरण में मौजूद पॉल्यूटेंट पानी के साथ मिल जाते हैं, जिससे पानी एसिडिक हो जाता है और इस पानी से नहाने से आपकी हेयर व स्किन को नुकसान हो सकता है. हालांकि जब एक-दो सप्ताह तक बारिश हो जाती है, तो इसका पानी साफ हो जाता है. इस दौरान आप बारिश में नहा सकते हैं.

इस दौरान पानी में भूलकर भी ना करें मस्‍ती

उनका मानना है कि लंबे समय तक पानी में भीगने (Bath in Rain) से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. यही वजह है कि बारिश में ज्यादा देर तक भीगना चाहिए. वहीं, सड़क या कहीं अन्य बारिश के भरे हुए पानी में भूलकर भी मस्ती नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. जिन लोगों को स्किन डिजीज है या बालों से संबंधित कोई परेशानी हो, तो उन्‍हें बारिश में नहीं भीगना चाहिए.

Bath in Rain: बारिश में भींगने के बाद करें ये काम

वहीं, बारिश में भींगने के बाद आपको साफ पानी और साबुन से नहाना चाहिए. इससे उनके शरीर पर जमी धूल-मिट्टी, पसीना और अन्य गंदगी साफ हो जाएगी. साथ ही ऐसा करने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे स्किन की नमी लॉक हो जाएगी और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-Height Increase Tips: नियमित रूप से बढ़ानी है लंबाई, तो करें ये योगासन,कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *