हफ्ते में 1 बार जरूर करें डिटॉक्स वॉटर का सेवन, कोसों दूर रहेंगी लिवर और किडनी संबंधी बीमारियां

Detox Water: आजकल लोगों को अपने खराब लाइफस्टाइल के चलते सेहत को बैलेंस करने के लिए हफ्ते में 1-2 बार डिटॉक्स वाटर जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में जमा गंदगी निकल जाती है और बॉडी डिटॉक्स होती है. इसके सेवन से लिवर और किडनी के फंक्शन में सुधार करने के साथ ही शरीर में जमा फैट को कम करने और हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है.

Detox Water: क्या है डिटॉक्स वाटर?

बता दें कि जब आप पानी में कुछ एक्स्ट्रा व पौष्टिक चीजें डालकर पीते हैं तो इसे डिटॉक्स वॉटर कहा जाता है. इससे एनर्जी लेवल में सुधार आता है और वजन कम करने में भी मदद मिलता है. ऐसे में आप पानी में ताजा फल, सब्जियों या जड़ी-बूटियों को मिलाकर डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकते है. इसे आप फ्रूच इन्फ्यूज्ड वाटर या फ्रूट सलाद वाला पानी भी कह सकते हैं.

Detox Water: वजन घटाने में मददगार

डिटॉक्स वाटर वजन घटाने में काफी मददगार होता है. यही वजह है कि डाइटिंग करने वालों को अक्सर इस तरह के डिटॉक्स वाटर पीने की सलाह दी जाती है. बता दें कि इसे पीने ने मेटाबॉलिज्म तेज होता है और लो कैलोरी होने के कारण इस पानी को पीने से मोटापा कम होता है. इस तरह के पानी में सोडा और फलों के रस से लो कैलोरी होती हैं. 

Detox Water: लिवर किडनी की करें सफाई

कहा जाता है कि लिवर जितना ही साफ और स्‍वस्‍थ्‍य होता है इंसान भी उतना ही स्‍वस्‍थ्‍य होता है. ऐसे में लिवर को समय समय पर डिटॉक्स करते रहना चाहिए. इसके लिए आप हल्दी वाला गर्म पानी या हल्दी वाली चाय पी सकते हैं. इसके अलावा आंवला का जूस, अदरक और नींबू का पानी भी लिवर और किडनी को डिटॉक्स करते हैं.

इसे भी पढें:-Health Tips: आप भी खाली पेट करते है ब्रेड का सेवन तो हो जाए सावधान, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *