Famous Beaches: भारत के अनोखे और अतरंगी Beach, देख खुद की आंखों पर नहीं होगा यकीन

Famous Beaches in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद से ही सोशल मीडिया पर लक्षद्वीप सुर्खियों में बना हुआ है. लोग लक्षद्वीप (Lakshadweep) की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. दरअसल, पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लक्षद्वीप दौरे की तस्वीरें साझा की थीं. तबसे लगातार दूसरे दिन गूगल सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा खोजे जाना वाला कीवर्ड लक्षद्वीप बना हुआ है.

ऐसे में यदि आप भी घूमने के लिए लक्षद्वीप जाने का प्लान बना रहे है तो आज हम आपके लिए भारत के 3 अनोखे और अतरंगी Beaches लेकर आए हैं, जिन्हें देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. तो बिना देर किए चलिए जानते है उन बिचों के बारे में…

Famous Beaches: बंगराम बीच (Bangram Beach)

बंगाराम लक्षद्वीप का एक छोटा सा द्वीप है, जो अगत्ती और कावारत्ती के नजदीक स्थित है. थिन्नकारा और पराली के  दो छोटे द्वीप भी उसी लैगून से घिरे बंगाराम के पास पड़ते हैं. वहीं रात के समय में इस जगह मूंगा रेत पर फॉस्फोरसेंट प्लैंकटन धुलकर समुद्र तट के किनारों को नीला कर देता है, जो देखने में कुछ जादुई सा प्रतीत होता है. हर साल भारी संख्या में भारतीय लक्षद्वीप के इस बीच का लुत्‍फ उठाने यहां आते हैं.

Famous Beaches: अगत्ती (Agatti)

भारत के इस बीच को टॉपलेस बीच (Topless Beach) भी कहा जाता है. यह बीच सफेद रेत और नीले समुद्र से घिरा हुआ है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है. खूबसूरत नजरों वाले इस बीच का एक हिस्सा ऐसा भी है, जहां लोग बिना कपड़ों घूम सकते हैं. यहां कोई रोक टोक नहीं की जाती, लेकिन इस बीच पर हर किसी को जाने की परमिशन नहीं है.

Famous Beaches: चित्रकोंडा बांध (Chitrakonda Dam)

दरअसल, बालिमेला में पावर जनरेशन के लिए चित्रकोंडा सिल नदी पर एक बांध बनाया गया है, जिसे चित्रकोंडा बांध कहा जाता है. यह चित्रकोंड मार्केट से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर और मलकानगिरी शहर से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ये बीच अपनी नेचुरल ब्यूटी के कारण ही काफी प्रसिद्ध (Famous Beaches) है. चित्रकोंडा बांध मलकानगिरी जिले में एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया है.  वहीं, सर्दियों के मौसम में वीकेंड के लिए पिकनिक मनाने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग यहां आते है.

Famous Beaches: पालोलेम (Palolem)

पालोलेम यकीनन गोवा का सबसे सुरम्य समुद्र तट है. बता दें कि यह एक मील लंबा, अर्ध-गोलाकार समुद्र तट है, जो नारियल के ताड़ के घने जंगल से घिरा हुआ है. समुद्र तट हर साल लोकप्रियता में बढ़ रहा है और दक्षिण गोवा में सबसे जीवंत समुद्र तट है. यहा हर साल भारी संख्‍या में लोग पिकनीक मनाने के लिए आते है.

 Famous Beaches: पुडुचेरी बीच (Puducherry Beach)

पुडुचेरी बीच अपनी व्यापक फ्रांसीसी विरासत के साथ, पूर्वी भारत में तमिलनाडु के तट पर एक केंद्र शासित प्रदेश है.  जो संस्कृति प्रेमियों के लिए आदर्श है. शहर में ऐतिहासिक फ्रेंच क्वार्टर एक आकर्षण का केंद्र है, जबकि पास के ऑरोविले और पैराडाइज बीच तैराकी के लिए महान हैं.

इसे भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *