Homemade Scrub: त्वचा के लिए वरदान है किचन में रखी ये चीज, मिनटों में खिल उठेगा आपका चेहरा

Homemade Scrub: आज हर कोई ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहा है. वहीं बहुत सी महिलाएं तो पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च करके स्किन केयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं; लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पार्लर जाने का वक्‍त ही नहीं मिल पाता है ऐसे में आप घर बैठे ही बिना किसी एक रूपये खर्च किए दमकती त्वचा पा सकती हैं.  

यदि आप भी घर बैठे ही ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं तो रसोई में रखी चीनी से स्क्रब तैयार करें. दरअसल, चीनी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा का ग्लो बरकरार रखने में मदद करते हैं. ऐसे में आप इससे स्क्रब बनाकर अपनी त्वचा को और निखार सकती हैं. 

चीनी और नारियल तेल स्क्रब

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको चीनी के साथ-साथ नारियल लेना है. सबसे पहले पिसी हुई चीनी में नारियल का तेल मिक्स करें. अब इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथ से मसाज करें. थोड़ी देर के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपका चेहरा खिल उठेगा. 

चीनी और शहद 

वहीं, यदि आपके पास शहद भी उपलब्ध है तो चीनी में शहद मिक्स करके उसका पेस्ट बनाएं. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और फिर अपनी चमकती त्वचा देखें.

चीनी और कॉफी

इसके अलावा कॉफी और चीनी दोनों में ही ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके त्वचा डिटॉक्सिफाई होती है. इसके लिए चीनी, कॉफी और जैतून के तेल को अच्छी तरह से मिक्स करके इसका पेस्ट बनाएं. अब इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे आपकी त्वचा भी खिल उठेगी. 

चीनी और नींबू स्क्रब

इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में चीनी लेकर उसमें जैतून का तेल लें. अब इसमें नींबू का रस और जैतून का तेल मिक्स करें. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर स्किन की सही से मालिश करें. ये आपके चेहरे के दाग-धब्बे को कम करने में मदद करता है.

चीनी और एप्पल साइडर विनेगर 

वहीं, आपके पास विनेगर है तो उसमें चीनी और नारियल का तेल डालकर उसका पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें. कुछ देर के बाद चेहरा धोएंगे तो आपका लुक निखर जाएगा.

इसे भी पढें:- Health Tips: काजू-बादाम का भी बाप है ये फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *