गर्मियों में जमकर उठा रहे हैं आम का लुत्फ, तो जान ले जरूरत से ज्‍यादा खाने से होने वाले नुकसान

Mango side effects: आम को फलों का राजा कहा जाता है और शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे आम खाना पसंद नहीं होगा. आम के मीठे और रसीले स्वाद का हर कोई दीवाना होता है. लोग इसे मैंगो शेक,आमरस,आइसक्रीम के अलावा और भी कई रूपों में खाना पसंद करते है. ऐसे में क्‍या आपको पता है कि पोषक तत्वों से भरपूर आम सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही नुकसानदेह भी होता है.

आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा आम खाने से आपको कई तरह के समस्‍याओं से रूबरू होना पड़ सकता है. ऐसे में यह आपको आम खाने से होने वाले नुकसानों (Mango side effects) के बारे में जानना बेहद ही आवश्‍यक है. तो देर किस बात की चलिए जानते है-

अपच की समस्या

इस समय आम को आर्टिफिशियल तरीके से कार्बाइड की मदद से पकाए जाते है. जिसका सेवन करने से आपको अपच, कब्ज, एसिडिटी, उल्टी और मितली की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए आपको हमेशा नेचुरल तरीके से पके आम का ही सेवन करें. वहीं, आम खाने के तुरंत बाद आपको पानी पीने से भी बचना चाहिए क्‍यों इससे भी आपको ब्लोटिंग या पेट दर्द की समस्‍या हो सकती है.

डायरिया

कई दिनों तक लगातार एक-दो से ज्यादा आम खाने के कारण आपको डायरिया जैसी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

वजन बढ़ना

वहीं, आम को लंच या डिनर के साथ खाने से वजन बढ़ने का डर बना रहता है. ऐसे में आपको दिनभर में एक या दो से अधिक आम नहीं खाने चाहिए. इसे एक मील या स्नैक के रूप में खाएं. बता दें कि आम का मिल्क शेक, मैंगो शेक या कस्टर्ड बना कर खाने से वजन बढ़ता है.

एलर्जिक रिएक्शन

इसके अलावा आम में फाईटिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर के अंदर गर्मी पैदा करता है, जिससे आपको कई प्रकार के एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकते हैं, जैसे चेहरे पर मुंहासे, स्किन पर रैशेज आदि. इसीलिए आपको आम खाने से पहले उसे कुछ देर तक पानी में भिगो कर रखना चाहिए, जिससे कुछ हद तक रिएक्शन को दूर किया जा सके.

ब्लड शुगर स्पाइक

बता दें कि आम में नेचुरल शुगर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके कारण डायबिटीक लोगों को इसका बहुत अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये तेजी से शुगर स्पाइक करता है.

यह भी पढ़ें-बारिश में नहाना फायदेमंद या नुकसानदेह? जानिए क्‍या कहते है एक्‍सपर्ट


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *