Monsoon Travel: मानसून में और भी खूबसूरत हो जाते हैं राजस्‍थान के ये डेस्टिनेशंस, जरूर बनाएं घूमने का प्‍लान

Monsoon Travel: राजस्‍थान अपनी शौर्य गाथा, वीरता, रेगिस्‍तान और भव्‍य किले आदि के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां कई ऐतिहासिक धरोहर है जो यूनेस्को की हेरीटेज साइट लिस्ट में शामिल हैं. गर्मियों में तो यहां जबरदस्‍त गर्मी पड़ती है लेकिन मानसून के समय यहां घूमने के बेस्‍ट जगह है. बारिश के दौरान इसकी नेचुरल ब्यूटी और बढ़ जाती है. राजशाही ठाठ और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध राजस्थान की कुछ जगह मानसून में बेहद खूबसूरत और अट्रैक्टिव नजर आती है. ऐसे में मानसून में कहीं घूमने की प्‍लानिंग कर रहें हैं तो बेझिझक राजस्‍थान जाएं. यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. आइए कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जानते हैं.

चित्तौड़गढ़ का किला

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ का किला बारिश के दौरान हरियाली से घिर जाता है. एक समय में ये सत्ता का केंद्र हुआ करता था. कहा जाता है कि मौर्य वंश के शासकों ने इसे बनाया था, लेकिन इसके निर्माण को लेकर कई तरह के विवाद भी हैं. इस किले को देखने के अलावा आप यहां भैंसरगढ़ वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में भी ट्रिप का मजा ले सकते हैं. ये भी राजस्थान की टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स माना जाता है.. इस किले में गौमुख कुंड भी है जो बरसात में और ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. ये एक धार्मिक स्थल भी है क्योंकि यहां शिवलिंग भी स्थापित है.

माउंट आबू

माउंट आबू को राजस्थान की हनीमून डेस्टिनेशन भी कहते है. राजस्थान में घूमना हो तो माउंट आबू जरूर जाएं. मानसून के दौरान ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं लगती है. कहते हैं कि बारिश में इसकी खूबसूरती देखते बनती है. यहां की झील का पानी और वातावरण किसी का भी मनमोह लेगा. आप यहां दिलवाड़ा जैन मंदिर, रॉक व्यू प्वाइंट और दूसरी जगहों को एक्‍सप्‍लोर कर सकते हैं.

बूंदी की ब्यूटी

नेचुरल ब्यूटी से घिरा बूंदी बारिश के दौरान फेवरेट ट्रैवल डेस्टिनेशन की सूची में आ जाता है. रिमझिम बारिश के बीच अद्भुत जगहों को देखना चाहते हैं तो आप बूंदी का रुख जरूर करें. यहां आप बूंदी पैलेस के अलावा तारागढ़ किला भी देख सकते हैं.

पुष्कर

राजस्थान का पुष्कर झीलों के लिए मशहूर है और मानसून के समय इन झीलों का नजारा ट्रिप को यादगार बना देगा. रिमझिम बारिश के बीच नेचुरल ब्यूटी को देखने का मजा ही अलग है. आप यहां ऊंट की संवारी भी कर सकते हैं.

 ये भी पढ़ें :- गर्मियों में जमकर उठा रहे हैं आम का लुत्फ, तो जान ले जरूरत से ज्‍यादा खाने से होने वाले नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *