पूरा का पूरा मेडिकल स्टोर है भिंडी का पानी, डायबिटीज से लेकर हार्ट डिजीज तक हर समस्या से मिलेगी मुक्ति

Okra Water: भिंडी, जिसे ओकरा और लेडीफिंगर के नाम से भी जाना जाता है, कई लोगों की पसंदीदा सब्जियों में से एक है. यह सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही गुणों का भंडार है, जिससे सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. वहीं, बेहद कम लोग की यह जानते होंगे कि सुबह खाली पेट भिंडी का पानी पीने से कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं और सेहत दुरुस्त होती है. ऐसे में चलिए जानते है भिंडी के पानी का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में…

ऐसे बनाएं भिंडी का पानी  

भिंडी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को पी जाएं. रोजाना ऐसा करने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं.

ब्लड शुगर कम करे

यदि आपकों डायबिटीज की समस्‍या हैं, तो भिंडी का पानी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह पानी ब्लड शुगर कम करने में आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि यह ग्लूकोज के अब्जॉर्प्शन को कंट्रोल करता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है.

कब्ज से राहत दिलाए

भिंडी के पानी में हाई घुलनशील फाइबर पाया जाता है, तो कब्ज को दूर करके नियमित मल त्याग और स्‍वस्‍थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह आसान मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को शांत करता है.

दिल को हेल्दी बनाए

ओकरा के फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. यह हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करके और सामान्य रूप से हार्ट हेल्थ को बढ़ाकर बढ़ावा देता है.

इम्युनिटी बढ़ाए

आपको बता दें कि भिंडी का पानी विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ऐसे में ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करके संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

स्किन को बनाए हेल्दी

इसके अलावा यह त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यदि आपको चमकती त्वचा चाहिए, तो भिंडी का पानी एक बढ़िया विकल्प है. भिंडी के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने की क्षमता रखता हैं, जिससे स्किन ज्यादा चमकदार और साफ होती है.

वजन घटाने में मददगार

भिंडी का पानी में हाई फाइबर और कम कैलोरी होती है, जो आपके वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है. यह आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं.

किडनी फंक्शन सुधारे

वहीं, यदि आप रोजाना भिंडी का पानी पीते हैं, तो भिंडी में मौजूद कंपाउंड के कारण किडनी में पथरी नहीं होती. भिंडी के पानी से आपकी किडनी की फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, जो किडनी की सफाई में सहायक हो सकता है.

आंखों को रखे हेल्दी

इसके अलावा, हर रोज भिंडी के पानी पीने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है. बता दें कि ये विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन, अच्छे विजन बनाए रखने और मोतियाबिंद जैसी उम्र से जुड़ी आंखों की समस्याओँ की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण हैं.  

इसे भी पढें:- चंद्र ग्रहण के दिन करें ये काम, होगी पैसों की बारिश, करियर में भी मिलेगी उन्नति


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *