Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं कॉर्न पराठा, नहीं भूलेगा स्वा‍द का जायका

Corn Paratha Recipe:  दिन की शुरुआत अगर टेस्‍टी एंड हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट से हो जाए तो फिर क्‍या ही कहने। आप भी रोजाना सुबह नाश्ते में हेल्दी और स्वादिष्ट डिश खाते होंगे। कभी कभी लगातार एक जैसे नाश्‍ते से बोरिंग महसूस होने लगती है, ऐसे में अगर आपको कुछ अलग खाने को मिल जाए, फिर तो मूड बिल्‍कुल फ्रेश हो जाएगा। अगर आपको कुछ नया खाने का मन कर रहा है तो ऐसा ही एक स्वादिष्ट फूड है कॉर्न पराठा। स्वाद से भरपूर कॉर्न पराठा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को बेहद पसंद आएगा। यह काफी टेस्‍टी होता है। इसे बनाना भी ज्‍यादा मुश्किल नहीं है। हमारे बताए हुए तरीको को फॉलों कर आप इसे आसानी से बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कॉर्न पराठा बनाने की आसान सी रेसिपी।

कॉर्न पराठा के लिए सामग्री
कॉर्न

गेहूं का आटा

बेसन

अदरक-लहसुन पेस्ट

प्याज

हरी मिर्च

हल्दी

जीरा

लाल मिर्च पाउडर

हरा धनिया

तेल स्वादानुसार

नमक  आवश्‍यकतानुसार

बनाने की आसान विधि
स्‍वाद से भरपूर कॉर्न पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले भुट्टे को लेकर उबाल लें। उसके बाद इसके दानें एक बर्तन में निकाल लें। फिर इसे एक मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। इसके बाद प्याज को बारीक काट कर रख लें। अब एक थाली में आटा डालकर उसमें थोड़ा सा नमक डाल लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पराठे के लिए आटा को गूंथ लें।

इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें। उसमें जीरा और बेसन डालकर अच्छी तरह से भून लें। इसे कुछ देर तक भूनने के बाद लहसुन-अदरक पेस्ट, बारीक कटी प्याज और हरी मिर्च पेस्ट को डालकर 4-5 मिनट तक इसे पका लें। जब प्याज लाइट ब्राउन हो जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, हरी धनिया पत्ती, दरदरे पिसे कॉर्न और हल्दी डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे ढककर 4-5 मिनट तक पकने दें। इस तरह यह स्टफिंग पराठे के लिए तैयार हो गई है।

अब आप एक नॉनस्टिक पैन को गैस पर चढ़ाकर उस पर थोड़ा सा तेल डालकर उसे चारों ओर फैला दें। इसके बाद आटे की लोइयां बना लें और इन्हें बेल लें। इसके बाद लोई के बीच में तैयार स्टफिंग का मसाला रखें और चारों ओर से बंद कर दबाकर गोलाकार या तिकोना बेल लें. अब इस पराठे को तवे पर डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें। इसी तरह सारे पराठे को बना लें। अब आप इसे चटनी, दही या सब्जी के साथ सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *