IND vs SA:  आज T20 विश्व कप फाइनल में आमने-सामने भारत और द. अफ्रीका, बारिश की स्थिति के लिए ICC ने रखा रिजर्व डे

IND vs SA: आज बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच होने वाले वर्ल्‍ड कप में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. इस टूर्नामेंट में अब तक दोनों टीमें अजेय रही हैं. एक ओर जहां भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई है तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका अफगानिस्तान को मात देकर इस मुकाम तक पहुंचा है.

IND vs SA: भारत को 14 मुकाबलों में मिली जीत

बता दें कि टी20 विश्व कप में भारत का दक्षिण अफ्रीका से कुल छह बार सामना हो चुका है, जिसमें चार बार भारत ने जीत हासिल की है, वहीं, दक्षिण अफ्रीका भी दो मैचों के दौरान भारत पर भारी पड़ा है. वहीं, बात करें टी20 क्रिकेट में खेले गए मैचों की तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कुल 26 मुकाबले खेले गए है, जिनमें भारत को 14 और प्रोटियाज को 11 में जीत मिली. वहीं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है.

भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच के लिए रिजर्व डे है?

हालांकि इस दिनों बारिश का दौर जारी हैए ऐसे में यदि बारिश के कारण 29 जून को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला मुकाबला प्रभावित होता है तो आईसीसी ने इसका पहले से ही इंतजाम किया है. दरअसल, बोर्ड ने खिताबी मैच के लिए रिजर्व डे रखा है. जिससे दोनों टीमें इस स्थिति में अगले दिन मुकाबले में नजर आएंगी.

इसके अलावा, यदि किसी कारणवश यह मुकाबला रिजर्व डे पर भी नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर के माध्‍यम से विजेता नियुक्‍त किया जाएगा. हालांकि अगर सुपर ओवर भी बारिश के कारण नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को टी20 विश्व कप 2024 का संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

फाइनल मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत:- रोहित शर्मा (कप्तान),विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे/संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका:- क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्जे, तबरेज शम्सी.

इसे भी पढ़ें:- Monsoon: अगले दो दिनों में पूरे देश में मानसून के पहुंचने के आसार, इन राज्‍यों में होगी झमाझम बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *