World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा फाइनल के लिए क्वालिफाई, पहले ही प्रयास में 88.77 मी. दूर फेंका भाला

World Athletics Championships: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में उपस्थिति दर्ज कर दी है। नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर दूर भाला फेंका और फाइनल में जगह बना ली। साथ डीपी मनु भी ग्रुप ए में हैं, जबकि ग्रुप बी में किशोर जेना एकमात्र भारतीय हैं। नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 85 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंकने के साथ ही पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

 

 

आपको बता दें कि पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने के लिए कम से कम 85.50 मीटर की दूरी हासिल करना जरूरी है और नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी हासिल की।  नीरज के अलावा डीपी मनु ने भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में लगभग जगह बना ली है। तीन प्रयास में उनका सबसे बेहतर स्कोर 81.31 मीटर रहा, जो उन्होंने दूसरे प्रयास में हासिल किया। पहले प्रयास में उन्होंने 78.10 और तीसरे प्रयास में 72.40 की दूरी हासिल की। पहले ग्रुप में वह तीसरे स्थान पर रहे। उन्हें फाइनल में पहुंचने के लिए शीर्ष 12 खिलाड़ियों में रहना होगा और इसकी संभावना बहुत ज्यादा है।

 

 12 एथलीट ने फाइनल में बनाई जगह
दरअसल चोट से वापसी करने के बाद लुसाने डायमंड लीग में वह लय में नहीं दिख रहे थे, लेकिन इस प्रतियोगिता में वह अपने पहले ही थ्रो में शानदार दूरी हासिल करने में सफल रहे, और इस सीजन में यह नीरज चोपड़ा का सबसे बेहतर स्कोर है। एक ही थ्रो के दम पर उन्होंने चैंपियनशिप के फाइनल और ओलंपिक में जगह बना ली है। आपको बता दें कि विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के क्वालिफाइंग राउंड में कुल 27 एथलीट शामिल हुए। इनमें से 12 एथलीट ने फाइनल में जगह बनाई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *