Himachal: बारिश से हिमाचल त्रस्त! 7 दिनों में 24 लोगों की मौत, 242 करोड़ का नुकसान

Himachal weather news: हिमाचल प्रदेश में मॉनसून ने 24 जून को दस्तक दी है। मॉनसून की शुरूआती बारिश में ही बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। बारिश के वजह से हिमाचल को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश की कई सड़के भी बंद है। प्रदेश में भारी बारिश के कारण अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है।

प्रदेश में भारी बारिश अब जानलेवा साबित हो रहा है। मॉनसून आने के शुरूआती 7 दिनों में 24 लोगों की मौत हो गई है,जबकि 43 घायल लोग हैं और 2 व्यक्ति अभी भी लापता हैं। कच्चे और पक्के घरों को नुकसान पहुंचा है। राज्य सरकार को एक सप्ताह के भीतर 242 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

राज्य आपदा प्राधिकरण के मुताबिक इन 7 दिनों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के चलते भूस्खलन हुआ है। अचानक बाढ़ आने के साथ साथ बादल फटने की घटना भी हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार 4 जुलाई तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, गनीमत ये है कि मौसम विभाग के तरफ से किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। प्रदेश में 6 पक्के घर जमीदोज हो चुके हैं जबकि 5 पक्के और 35 कच्चे मकानों को आंशिक नुकसान हुआ है। इसके अलावा 2 दुकानें और 21 गौशालाएं क्षतिग्रस्त हुई है।

राज्य आपदा प्राधिकरण ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सभी विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने लोक निर्माण विभाग सहित सभी जिला उपायुक्तों को सख्त हिदायत दी है कि क्षतिग्रस्त सड़कों का मरम्मत कार्य समय रहते शुरू किया करे ताकि किसानों-बागवानों के उत्पाद मंडियों तक पहुंचाए

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *