Sawan Somwar 2024: भक्तों को दर्शन देने डेढ़ घंटा पहले जागे बाबा महाकाल, किया गया पूजन अर्चन

Sawan Somwar 2024: भगवान शिव के प्रिय मास श्रावण की आज से शुरुआत हो चुकी है. विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में रात 2:30 बजे मंदिर के पट खोले गए और भस्म आरती की शुरुआत की गई. वैसे तो प्रतिदिन बाबा महाकाल की भस्म आरती अलसुबह चार बजे शुरू होती है, लेकिन आज श्रावण मास के सोमवार के विशेष पर्व के चलते चलते बाबा महाकाल भक्तों को दर्शन देने के लिए डेढ़ घंटा पहले जागे और हजारों भक्तों को भस्म आरती की बैठक व चलित व्यवस्था के अंतर्गत रूप में अपना आशीष भी प्रदान किया. 

बाबा महाकाल का किया गया विशेष श्रृंगार

वहीं, श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित आशीष गुरु ने बताया कि कई साल के बाद एक ऐसा विशेष संयोग आया है, जब श्रावण मास की शुरुआत सोमवार से हो रही है. इस दौरान राष्ट्र की कामना को लेकर आज बाबा महाकाल का विशेष पूजन अर्चन किया गया. इसके साथ ही भस्म आरती की प्रतिदिन की प्रक्रिया के मुताबिक, ही भगवान वीरभद्र से आज्ञा लेकर चांदी द्वार खोला गया और जिसके बाद भगवान का पूजन अर्चना हुआ. आज सावन के पहले सोमवार के दिन भगवान का पंचामृत स्नान करवाने के साथ ही उन पर केसर युक्त जल अर्पित किया गया और चंदन व भांग से बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार भी किया गया.

जय श्री महाकाल की गूंज गुंजायमान

पुजारी पंडित आशीष ने बताया कि बाबा महाकाल भोले हैं. ऐसे में आज के दिन उन पर जल अर्पित कर बेल पत्र चढ़ाया जाए तो वे प्रसन्न हो जाते हैं. आज प्रातः भगवान के विशेष श्रृंगार के बाद उन्हें महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से भस्म अर्पित की गई, इसके बाद चारों ओर जय श्री महाकाल की गूंज गुंजायमान हो गई.

इसे भी पढ़ें:- दुनिया के किसी कोने से बस एक क्लिक में कर सकेंगे बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन, पूजा का होगा लाइव प्रसारण  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *