Gorakhpur News: तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, संक्रमण से बचने के लिए रहें सावधान

Gorakhpur: उत्‍तर प्रदेश में भीषण गर्मी और बारिश के बीच बदलते मौसम की वजह से आंखों में जलन और अन्य तरह के रोगों की वजह से चिकित्‍सकों के यहां मरीजों की कतारें लगी हैं। ऐसे में यूपी के गोरखपुर में आंखों की बीमारी कंजंक्टिवाइटिस काफी तेजी से फैल रही है। यह संक्रामक बीमारी है, जो एक मरीज से दूसरे में फैलती है। अचानक अस्पतालों के नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इसमें 50 से 60 फीसदी स्कूली छात्र हैं।

नेत्र विशेषज्ञ की मानें तो यह तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है। कभी धूप के बाद बारिश तो कभी तेज धूप हो जा रही है। इससे हवा में मौजूद गंदगी आंखों में जा रही है, जिसकी वजह से आई फ्लू हो रहा है। इसे कंजंक्टिवाइटिस कहते हैं। इसमें आंखें लाल हो जाती हैं और उनसे पानी गिरने लगता है। अगर यह समस्या ज्यादा दिनों तक रहती है तो रोशनी कमजोर हो जाती है। चिंता की बात यह है कि यह बीमारी एक से दूसरे में तेजी फैलती है। यही कारण है कि स्कूलों में बीमार छात्रों की संख्या तेजी से बढ़ी है। छात्र एक-दूसरे के संपर्क में रहते हैं और तेजी से उनकी आंखों पर असर पड़ता है।

60 छात्राओं को एक साथ हो गई थी आई फ्लू की समस्या

गोरखपुर शहर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर बालिका इंटर कॉलेज के 60 छात्राओं को एक साथ कंजंक्टिवाइटिस की समस्या हो गई थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वहां पर सभी छात्राओं की जांच करते हुए उन्हें दवाइयां दी। अभी भी स्वास्थ्य विभाग की टीम उनका फालोअप कर रही है।

साफ सफाई का विशेष ध्‍यान

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, बरसात के मौसम में आई फ्लू के मामले आ रहे हैं। इससे मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है। संक्रमण से बचने के लिए सावधानी और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *