UP: देवरिया के लाल कैप्टन अंशुमान को CM योगी ने दी श्रद्धांजलि, 50 लाख की आर्थिक सहायता और एक नौकरी की घोषणा

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ ने सियाचिन में शहीद हुए जनपद देवरिया निवासी सेना के कैप्टन अंशुमान सिंह को भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। सीएम योगी ने शहीद के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की भी घोषणा की है। उन्होंने शहीद के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने तथा जनपद की एक सड़क का नामकरण शहीद अंशुमान सिंह के नाम पर करने की भी घोषणा की है।

उन्‍होंने शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि शोक की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ हैं। प्रदेश सरकार द्वारा शहीद के परिवार को हर संभव मदद प्रदान की जाएगी। बता दें सियाचिन ग्लेशियर में बुधवार की तड़के लगी आग में देवरिया के लाल कैप्टन अंशुमान सिंह बलिदान हो गए।

डॉ अंशुमान सियाचिन में पोस्टेड थे। सेना से मिली जानकारी के मुताबिक, वहां गोला बारूद बंकर में शार्ट सर्किट के कारण कई टेंट में आग लग गई थी। कैप्टन डॉ अंशुमान अपने साथियों को जलते टेंट से बचा लाए, लेकिन आग से बुरी तरह झुलसने के कारण खुद शहीद हो गए। अंशुमान के पिता रवि प्रताप सिंह रिटायर्ड सैन्यकर्मी हैं। वह लखनऊ में पत्नी मंजू और बच्चों के साथ रहते हैं। डॉ अंशुमान उनके बड़े बेटे थे, छोटा बेटा घनश्याम और बेटी काम्या हैं। कामया एमबीबीएस कर रही हैं, वहीं घनश्याम पढ़ाई कर रहा है। कैप्टन अंशुमान सिंह की शादी इसी वर्ष फरवरी में पठान कोट की सृष्टि सिंह से हुई थी। उनका परिवार नोएडा में रहता है और किसी कंपनी में इंजीनियर के पद पर तैनात हैं। बुधवार सुबह सेना के अफसरों ने फोन कर रवि प्रताप सिंह को हादसे की जानकारी दी। बलिदानी होने की सूचना आते ही गांव में मातम फैल गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *