UP Weather: प्रदेश में कंपाने वाली सर्दी ने पकड़ी रफ्तार, आज यहां हो सकती है बारिश

UP Weather: दिसंबर का महीना चल रहा है और पूरे देश में सर्दी का असर दिखने लगा है. पहाड़ो पर बर्फबारी के बाद उत्तर प्रदेश (UP Weather) सहित उत्तर भारत में गलन वाली ठंडी बढ़ने लगी है. राज्य में लगातार कंपकपाने ठंडक बढ़ती जा रही है.  इस मौसम में पहली बार लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है. 

वहीं ,मुजफ्फरनगर में सबसे कम 5 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो 12 दिसंबर से लेकर 15 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की आशंका है. इस अवधि में प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में एक दो जगहों पर छिछला से मध्यम कोहरा (सतही दृश्यता 200 मीटर से 999 मीटर) तक होने की संभावना है.

UP Weather:  10 डिग्री से नीचे पहुंचा पारा

बता दें कि यूपी के कई शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़क गया है.  प्रदेश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई.  मौसम विभाग के मुताबिक,  आने वाले दो-तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है. आगामी 16 और 17 दिसम्बर को भी मौसम शुष्क रह सकता है. 

ये भी पढ़ें :- Today Horoscope: इन राशि वालों को आज होना पड़ेगा परेशान, जानिए अपना राशिफल

हालांकि, कोहरे को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.  इस समय पछुआ हवाओं से लोगों की परेशानियां बढ़ गई है. इस प्रकार के हवाओं के वजह से गलन वाली ठंड पड़ने लगी है.  हालांकि, दिन में धूप निकल रहा है जिससे गर्मी का अहसास अभी भी लोगों को हो रहा है.

UP Weather:  आज यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 12 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. इससे पारा भी तेजी से गिरेगा.  उत्तराखंड के कई जिलों- चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में बारिश होने के आसार हैं.  बागेश्वर जनपदों में भी कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी की संभावनाएं जताई गई हैं.

UP Weather: 15 दिसंबर तक और गिरेगा तापमान

मौसम विभाग की मानें तो पूरे उत्तर भारत के तापमान में 15 दिसंबर तक और गिरावट आने की संभावना है. विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों में घना कोहरा छाए रहने और तापमान में भारी गिरावट की आशंका जताई है. वहीं 12 दिसंबर के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें :- UP: अयोध्‍या बनेगा रक्षा का सबसे बड़ा केंद्र, ब्रिटिश कंपनी करेगी 75 हजार करोड़ निवेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *