भारत में बनेगा AI इन्फ्रास्ट्रक्चर, कम्प्यूटिंग कैपेसिटीज में होगी 20 गुना बढ़ोतरी

AI infrastructure: मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और दिग्गज अमेरिकी सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी कंपनी एनवीडिया (NVIDIA)ने गुरूवार को एआई के भारत में विकास पर चर्चा किया. इस दौरान एनवीडिया के सीईओ जेनसेन हुआंग ने भारत में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने का ऐलान किया. दरअसल, मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेक्शन सेंटर में Nvidia एआई समिट 2024 का आयोजन हो रहा है, इसी को बातचीत के बीच इस फैसले का ऐलान किया गया.

कम्प्यूटिंग कैपेसिटीज में होगी 20 गुना बढ़ोतरी

दरअसल, भारत में पहली बार एनवीडिया समिट का आयोजन कर रहा है. इसी बीच जेंनसेन ने कहा कि विश्व के कंप्यूटर इंडस्ट्री के लिए सभी के पसंदीदा भारत में 2024 में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होता है तो एक साल के अंदर भारत की कम्प्यूटिंग कैपेसिटीज में लगभग 20 गुना बढ़ोतरी होगी. साथ ही वो जल्द प्रभावशाली एआई सॉल्यूशन्स का निर्यात करेगा. इसके अलावा, जेंनसेन ने भारत में अपने इकोसिस्टम के एक्सपेंशन के लिए एनवीडिया की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया.

डिजिटल कनेक्टिविटी का शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर

जेंनसेन ने कहा कि इस समय भारत की आबादी का बड़ा हिस्सा कंप्यूटर इंजीनियर्स का है. ऐसे में यदि भारत में एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होता है तो यह देश के शानदार मौका होगा. उन्‍होंने कहा कि भारत भविष्य में एआई एक्सपोर्ट में लीडर बनने के लिए तैयार है. अमेरिका और चीन के अलावा भारत भी डिजिटल कनेक्टिविटी का शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर है. ऐसे में भारत अब सॉफ्टवेयर प्रोडक्शन के लिए एक ‘बैक ऑफिस’ से एआई डेवलपमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन में एक ‘पावरहाउस’ बनने की दिशा में बढ़ रहा है.

एआई से नौकरी पर नहीं पड़ेगा कोई असर

बढ़ती टेक्‍नॉलाजी के दुनिया में लोगों को नौकरी जाने का डर सता रहा है, इसपर उन्‍होंने जोर देते हुए कहा कि एआई नौकरियों को पूरी तरह से खत्म नहीं करेगा, बल्कि ये काम करने के तरीके में बुनियादी बदलाव लाएगा. Jensen Huang ने कहा कि एआई किसी भी प्रकार से लोगों की नौकरी नहीं छीनेगा, बल्कि जो व्यक्ति किसी काम को बेहतर ढंग से करने के लिए एआई का इस्तेमाल करेगा, वो नौकरी छीन लेगा.

इसे भी पढें:-देश में एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, चक्रवाती तूफान ‘दाना’ मचाएगा तबाही! 110 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं





 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *