Smartphone Tips: आप भी घर पर ही करते हैं स्मार्टफोन से जुड़े ये काम, तो हो जाएं सावधान

Smartphone Tips: सोशल मीडिया की तेजी और इंटरनेट की अच्छी पहुंच के चलते आजकल हर कोई स्मार्टफोन के माध्‍यम से कई सारे कामों को खुद ही कर लेते हैं. इन्‍हीं कारणों से कुछ लोग खुद को स्मार्टफोन का एक्सपर्ट मान लेते हैं. यदि आप भी यही सोचते हैं कि आपको फोन के बारे में सबकुछ पता है और मोबाइल फोन को लेकर कोई दिक्कत नहीं होगी तो आप गलत हैं. खुद को स्मार्टफोन का एक्सपर्ट समझना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. स्मार्टफोन से जुड़े कुछ काम ऐसे है जिन्‍हें आपको भूलकर भी खुद नहीं करना चाहिए.

स्मार्टफोन की बैटरी बदलना

यदि फोन की बैटरी में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ गई है, तो आप खुद ही बैटरी को बदलने की कोशिश भूलकर भी न करें. ऐसा करना आपको नुकसान दे सकता है क्‍योंकि फोन में लिथियम बैटरी दी गई होती है, ऐसे में जरा सी लापरवाही से बैटरी में धमाका भी हो सकता है.

अनुचित सॉफ्टवेयर इंस्टाल करना

वहीं, आप खुद को फोन का एक्सपर्ट समझकर कोई अनुचित सॉफ्टवेयर डिवाइस इंस्टाल कर लेते हैं तो इससे फोन की वारंटी खत्म हो जाती है. इसके साथ ही डिवाइस को नुकसान भी हो सकता है. इसलिए ऐसी गलती कभी भी न करें.

खुद ही स्क्रीन बदलना

दरअसल, स्मार्टफोन की स्क्रीन काफी नाजुक होती है, इसलिए स्क्रीन पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए. वहीं, यदि फोन की स्क्रीन में कोई खराबी आ जाए तो कई लोग खुद ही स्क्रीन बदलने का प्रयास करते हैं, इस वजह से कई बार डिवाइस के अंदर बड़ी समस्या भी हो सकती है.

गलत चार्जर का इस्तेमाल

वहीं, मोबाइल फोन के लिए चार्जर काफी अहम होता है. ऐसे में काफी लोग खुद को एक्सपर्ट मानकर किसी लोकल चार्जर का ही इस्तेमाल करते हैं, जिससे उनके फोन की क्षमता और बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. फोन चार्ज करने के लिए हमेशा कंपनी का असली चार्जर का ही इस्तेमाल करें.

पानी जाने पर खुद ही ठीक करना

इसके अलावा बरसात के दौरान कई बार फोन में पानी चला जाता है, ऐसे में कई लोग खुद ही फोन को ठीक करने के लिए उसे खोलकर ठीक करने लगते हैं. यदि आप भी ऐसी गलती करते हैं तो इससे डिवाइस का सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर खराब हो सकता है. डिवाइस को किसी अधिकृत सर्विस सेंटर पर दिखाएं, ताकि फोन सही तरीके से ठीक हो जाएं.

इसे भी पढें:-Aaj Ka Rashifal: किसे मिलेगी सफलता और किसे रहना होगा सावधान, जानिए सभी राशियों के आज का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *