Cockroach Remedies: कॉकरोच के आतंक से हैं परेशान, तो करें ये आसान उपाय, मिनटो में हो जाएंगे छूमंतर

Tips to Get Rid of Cockroach: कुछ लोग ऐसे हैं जो कॉकरोच को देखकर चिखने-चिल्‍लाने लगते हैं। ऐसे में सोचिए अगर घर में कॉकरोच की पूरी फौज आ जाए तो क्या होगा। वैसें तो घरों में कॉकरोच की समस्‍या आम बात है लेकिन बरसात के समय में नमी के कारण ये समस्‍या बड़ा रूप ले लेती है। बरसात के मौसम में घर में एक दो कॉकरोच के बजाय पूरी बटालिन ही नजर आने लगती है। ऐसे में इन कीड़े मकोड़ो से निपटने के लिए पुख्‍ता इंतजाम करने की आवश्‍यकता होती है। तो चलिए कुछ आसान उपायों के बारे में जानते हैं जिनको फॉलो कर मिनटों में कॉकरोच के आतंक से छुटकारा पाया जा सकता है।

नीम का यूज
अगर आप कॉकरोच के आतंक से परेशान है तो आप उनसे निजात पाने के लिए नीम की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप रात के समय नीम के पत्तों का पाउडर या तेल लेकर इसको उन जगहों और कोनों में स्प्रे कर दें, जहां कॉकरोच छुपते रहते हैं। इसकी स्मैल से कॉकरोच घर से हमेशा के लिए भाग जाते हैं।

तेज पत्ता है मददगार
तेज पत्‍ता भी कॉकरोच से निजात दिलाने में बेहद कारगर है। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप तेज पत्तों को मिक्सी में डालकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें। फिर दो-तीन चम्मच पाउडर लेकर गर्म पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा करके स्प्रे बॉटल में भर लें। फिर घर में हर जगह पर स्प्रे कर दें। इससे मिनटों में कॉकरोच से निजात मिलेगी।

लौंग का इस्‍तेमाल
कॉकरोच को भगाने के लिए लौंग का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप लौंग को पीसकर इसका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को घर के उन कोनों और बाथरूम में छिड़क दें जहां ये देखने को मिलते हैं। इसकी तीखी स्मैल से कॉकरोच तो घर ने छूमंतर हो ही जायेंगे। इसके साथ ही मानसून में घर में आने वाले बाकी कीड़े-मकोड़े भी नौ दो ग्यारह हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा का यूज
कॉकरोच से निजात दिलाने में सोडा भी अच्छी भूमिका निभा सकता है। ऐसे में आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें आधा चम्मच पिसी हुई चीनी मिला लें। अब इस मिश्रण को घर के कोनों और उन दरारों में डाल दें जहां कॉकरोज नजर आते हैं। यह मिश्रण कॉकरोच को भगाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *