Refund mobile Recharge: जल्दबाजी में किसी और के नंबर पर हो गया रिचार्ज, तो जान ले इसका सामाधान, पैसा होगा रिफंड

Refund Your mobile Recharge: अगर आप भी आपने फोन का रिचार्ज करते समय किसी गलती के वजह से किसी और के नंबर पर रिचार्ज कर देते है तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। जी हा. कभी-कभी हम हड़बड़ाहट में फोन का रिचार्ज करते है तो गलती से किसी और के नंबर पर रिचार्ज हो जाता है। अगर आपके साथ ऐसी कोई सिचुएशन आ जाए कि जल्‍दबाजी में अपने अपना रिचार्ज गलत नंबर पर कर दिया तो घबराने की जरूरत नहीं। आप कुछ आसान से स्‍टेप्‍स फॉलों करके रिचार्ज का पूरा पैसा वापस पा सकते है। तो इसके लिए आपको क्‍या करना होगा चलिए जानते है…

तुरंत अपनाएं ये तरीका

फोन का रिचार्ज करते समय जैसे ही आपको पता चले कि गलती से दूसरे नंबर पर रिचार्ज हो गया है तो सबसे पहले आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को फोन करें। जो भी सिम आप यूज कर रहे हैं, उसके टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल कर कस्‍टमर केयर को इसकी जानकारी दें। उसे अपने रिचार्ज का अमाउंट, किस नंबर पर रिचार्ज हुआ है, उसकी डिटेल और ट्रांजेक्‍शन आईडी बताएं साथ ही ई-मेल भी कर दें। अगर आप जियो का सिम इस्‍तेमाल करते हैं तो care@jio.com पर मेल करें। एयरटेल का सिम चलाने वाले airtelpresence@in.airtel.com पर और वोडा-आइडिया के कस्‍टमर customercare@vodafoneidea.com पर मेल कर सकते हैं।

ज्‍यादातर मामलों में कंपनियां आपके बताए डिटेल को वेरिफाई करती हैं और सभी जानकारी सही पाए जाने पर रिचार्ज का पैसा रिफंड कर देंती है।

यदि कंपनी पैसा न लौटाए तो
कई मामलों में ऐसा होता है कि कंपनियां रिचार्ज का पैसा रिफंड करने में आनाकानी भी करती हैं। ग्राहकों की शिकायत को लंबे समय तक टाला जाता है और फिर टेलीकॉम कंपनी पूरे मामले से पल्‍ला भी झाड़ लेती है। ऐसी सिचुएशन आने पर ग्राहक सेवा पोर्टल यानी कंज्‍यूमर फोरम में अपनी शिकायत डाल सकते हैं। आप ग्राहक सेवा ऐप Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां शिकायत से जुड़े सभी डॉक्‍यूमेंट लगाकर पैसा रिफंड कराया जा सकता है।

 

इस बात का रखें ध्‍यान
पैसा रिफंड के लिए क्‍लेम करने से पहले यह बात जरूर ध्‍यान रखनी चाहिए कि आप जिस नंबर पर रिचार्ज करना चाह रहे थे और जिस नंबर पर रिचार्ज हो गया है, दोनों नंबरों में समानता होनी चाहिए। मतलब दोनों नंबरों के बीच में एक-दो अंक का ही अंतर होना चाहिए तभी कंपनी आपको आपका पैसा वापस करेगी। अन्‍यथा यदि दोनो नंबरों में ज्‍यादा का अंतर होगा तो कंपनी को लगेगा ग्राहक जानबूझकर ऐसा कर रहा है और रिचार्ज का पैया वापस देने से इंकार कर देती है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *