Unlimited 5G: अब खत्म होगी अनलिमिटेड 5जी डाटा की मौज, 10% महंगे रेट के साथ जल्द लॉन्च हो सकते हैं नए प्लान

Unlimited 5G: भारत के टेलीकॉम कंपनियों ने साल 2022 में 5G की सेवाएं शुरू की थी. फिलहाल देश के ज्‍यादातर शहरों में 5G नेटवर्क पहुंच चुका है. अब यूजर्स को धीरे-धीरे 5G स्‍पीड वाले नेटवर्क की आदत पड़ रही है क्‍योकि जियो और एयरटेल अपने-अपने यूजर्स को पिछले कई महीनों से लगातार फ्री 5G सर्विस मुहैया करा रही है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. यूजर्स की यह मौज खत्म होने वाली है. क्‍योंकि टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही बड़े बदलाव करने जा रही हैं.

Unlimited 5G: खत्‍म होने वाली है अनलिमिटे 5जी सर्विस

रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियों द्वारा अनलिमिटे 5जी सर्विस जल्द ही खत्म होने वाली है. दरअसल, जियो और एयरटेल दोनों कंपनियां अलग से 5G कनेक्टिविटी प्लान्स को पेश कर सकती है. 5जी प्लान्स की कीमत 4जी प्लान की अपेक्षा में 5 से 10 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है.

Unlimited 5G

Unlimited 5G: 125 मिलियन से अधिक 5G सब्सक्राइबर्स

बता दें कि वैश्विक स्तर पर भारत में सबसे तेज 5G सर्विस को रोलआउट किया गया है, जो सिर्फ एक ही साल में 125 मिलियन से ज्यादा यूजर्स तक पहुंच गया है. हालांकि, जियो और एयरटेल दोनों ही कंपनियों ने अभी तक अपने यूजर्स से 5जी सर्विस के लिए पैसे नहीं लिए हैं. इन दोनों कंपनियों ने अपने सबसे ज्यादा पॉपुलर 4G प्लान रिचार्ज पर फ्री में यूजर्स को अनलिमिटेड 5जी प्लान की सुविधा दी, जो अभी तक जारी है. लेकिन अब जल्द ही ये कंपनियां अनलिमिटेड 5G (Unlimited 5G) की सेवा बंद करने जा रही हैं.

Unlimited 5G: 5G डाटा बंद होने के बाद आएंगे नए प्लान

रिपोर्ट के मुताबिक अनलिमिटेड 5G डाटा के बंद होने के बाद नए प्लान भी आएंगे, जो 5G के लिए होंगे. नए 5G प्लान की कीमत 4G प्लान के मुकाबले 5-10 फीसदी तक महंगे होंगे. साथ ही यह भी पता चला है कि सितंबर 2024 तक टेलीकॉम कंपनियां अपने प्लान की कीमतों में 20 प्रतिशत तक का इजाफा कर सकती हैं. वहीं, इसकी शुरुआत 2024 के मध्य तक हो सकती है.

30-40 प्रतिशत महंगा हो सकता है 5G प्लान

दरअसल, एक अनुमान के मुताबिक, साल 2024 के अंत तक देश में 5G यूजर्स की संख्या 200 मिलियन तक पहुंच जाएगी. ऐसे में अगर 5G प्लान महंगे होते हैं तो 4G के मुकाबले नए 5G प्लान में डाटा भी 30-40 प्रतिशत तक अधिक हो सकता है. फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

इसे भी पढ़े:-Zorawar Tank: दुश्‍मनों की अब खैर नहीं! बार्डर पर मुंह तोड़ जबाव देने आ रहा ‘जोरावर’  

Unlimited 5G: कैसे होंगे 5G Prepaid Plans?

वहीं, रिपोर्ट में टेलीकॉम इंडस्ट्री के एक विशेषज्ञ ने इस बात का दावा किया है कि जियो और एयरटेल 2024 के दूसरे हॉफ यानी जून 2024 से दिसंबर 2024 के बीच में अपने-अपने 5जी सेलुलर प्लान्स को लॉन्च कर सकती है. ऐसे में इस नए प्‍लान में क्‍या क्‍या बदलाव होने की संभावना है, आइए जानते है.   

  • दरअसल, 5जी प्लान्स को खरीदने के लिए यूजर्स को 10 फीसदी तक ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.
  • वहीं, 5जी प्लान्स में 4जी प्लान की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक इंटरनेट डेटा दिया जा सकता है.
  • 4जी प्लान्स में इस समय आमतौर पर 1.5GB से लेकर 3GB प्रतिदिन का डेटा प्लान दिया जाता है, लेकिन 5जी प्लान्स में लगभग 2GB से 4GB प्रतिदिन तक का डेटा प्लान दिया जा सकता है.

इसके अलावा इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2024 में कंपनियां 5जी प्लान्स को लॉन्च करने के साथ-साथ 4G Plans की रेट में भी बढ़ोतरी करने वाली है.

इसे भी पढ़े:-Pongal 2024: चार दिनों तक चलने वाले पोंगल पर्व आज से शुरू, जानिए इसके हर दिन का महत्‍व    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *