WhatsApp में आया बड़े काम का फीचर, तुरंत मिलेगा Spam कॉल या मैसेज से छुटकारा, जानिए प्रोसेस

WhatsApp New Features 2024:  इन दिनों WhatsApp पर स्पैम मैसेज और स्पैम कॉल की काफी समस्‍या देखने को मिल रही है. व्हाट्सएप यूजर्स के इन्‍हीं परेशानियों को दूर करने के लिए कंपनी ने हाल ही में दो नए तगड़े फीचर पेश किए हैं, जिसके इस्‍तेमाल से आप स्पैम मैसेज भेजने वाले को एक क्लिक में ब्‍लॉक कर स‍कते है. इतना ही नहीं, स्पैम कॉल्स को एक छोटी सी सेटिंग से म्यूट भी किया जा सकता है.

WhatsApp New Features: एक क्लिक में ब्‍लॉक होंगे स्पैम मैसेज

स्कैम्स के बढ़ते हुए मामलों के मद्देनजर कंपनी ने नए फीचर रोल आउट किए हैं. दरअसल, स्पैम मैसेज काफी लंबे वक्‍त से व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग नेटवर्क के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं, जिसमें प्रमोशनल मैसेज से लेकर स्कैम मैसेज तक शामिल हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. कंपनी ने ऐसा फीचर रोल आउट किया है, जिससे आप अपनी लॉक स्क्रीन से सीधे ऐसे स्पैम मैसेज ब्लॉक कर सकते हैं. कंपनी ने यूजर के एक्सपीरियंस को और भी बेहतर करने के लिए ये शानदार अपडेट पेश किया है.

WhatsApp New Features: कैसे काम करता है नया फीचर?

व्हाट्सएप का यह नया फीचर (WhatsApp New Features) यूजर्स को अपने डिवाइस को अनलॉक करने या ऐप ओपन किए बिना ही स्पैम मैसेज की पहचान करने और उन्‍हें ब्‍लॉक करने की सुविधा दे रहा है. आमतौर पर कोई मैसेज आता है तो आपके स्क्रिन पर रिप्‍लाई का ऑप्‍शन आता है, ऐसे ही इस नए फीचर्स के कारण जब आपके डिवाइस पर कोई स्‍पैम मैसेज आएगा, तो उस समय आपको रिप्‍लाई के साथ ही ब्‍लॉक का भी ऑप्‍शन मिलेगा. इतना ही नहीं, आप उस कांटेक्ट को रिपोर्ट भी कर पाएंगे.

आपने गौर किया होगा कि व्हाट्सएप पहले से ही किसी भी अननोन नंबर के कांटेक्ट डिटेल्स के नीचे एक चेतावनी दिखाता है. हालांकि ये चेतावनी केवल चैट ओपन करने के बाद ही दिखाई देती है. जहां कांटेक्ट ऐड करने, उसे ब्लॉक करने या रिपोर्ट करने का ऑप्शन भी मिलते है लेकिन अब आप सीधे लॉक स्क्रीन से ही स्पैम मैसेज पर क्लिक करके उसे ब्लॉक कर सकेंगे.

WhatsApp New Features: स्पैम कॉल्स भी करें ब्लॉक

इसके अलावा, आप स्पैम कॉल्स से बचने के लिए भी एक जबरदस्त फीचर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जो ऐप की सेटिंग में ही छुपा हुआ है. दरअसल, इस फीचर का नाम साइलेंस अननोन कॉलर्स है, जिसे इस्‍तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सेटिंग में जाना है. यहां से आपको प्राइवेसी ऑप्शन पा क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको कॉल्‍स का ऑप्‍शन दिखाई देगा. यहां से आप इस फीचर को ऑन या ऑफ कर सकते हैं.

और भी पढ़े:-

Instagram: कंपनी जल्‍द ला रही AI मैसेज राइटिंग टूल, यूजर्स को मिलेगा नया चैटिंग एक्सपीरियंस

Google का यूजर्स को तौफा, अब आपकी ऑनलाइन एक्टिवि‍टी को ट्रैक नहीं सकेगी वेबसाइट्स

Instagram में आ रहा कमाल का फीचर, तेजी से बढ़ेंगे आपके फॉलोअर्स  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *