Paytm Payment Bank से जुड़ी कई सुविधाएं आज से बंद, रिफंड और बैलेस को लेकर जारी किए गए निर्देश

Paytm Payment Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) को बैन कर दिया है. जिसके बाद आज यानी 16 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूजर कई सर्विस का लाभ नहीं लें सकेंगे. वहीं, आरबीआई की ओर से फास्‍ट टैग, रिफंड और बैलेंस को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए गए है. हालांकि कई पेटीएम यूजर पेटीएम की सर्विस को लेकर भी कन्फ्यूज हैं. ऐसे में यदि आप पेटीएम यूजर हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि आज के बाद पेटीएम पर कौन-सी सर्विस मिलेगी और कौन-सी सर्विस बंद हो जाएगी, तो देर किस बात की चलिए जानते है.

Paytm Payment Bank: ये सर्विस रहेगी चालू
  • पेटीएम यूजर आसानी से पेटीएम ऐप (Paytm App) का यूज कर सकते है. वह पेटीएम ऐप से क्रेडिट कार्ड बिल, मोबाइल रिचार्ज जैसे सुविधाओं का लाभ ले सकते है.
  • इसके साथ ही पेटीएम क्यूआर कोड से लेकर साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन के माध्‍यम से भी हो रहे पेमेंट में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी.
  • वहीं, यूजर पेटीएम ऐप पर मिल रही इंश्योरेंस (जैसे-कार इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, न्यू इंश्योरेंस पॉलिसी) सर्विस का लाभ ले सकते है. इन सर्विसों पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.  
  • यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं को आप पेटीएम मनी के माध्‍यम से आसानी से इक्विटी, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या एनपीएस में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं.
  • डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीदना या फिर बेचने की सर्विस का भी यूजर पहले की तरह ही फायदा उठा सकेंगे.
  • पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) या किसी दूसरे बैंक के माध्‍यम से यूजर आसानी से यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर सकते हैं.
Paytm Payment Bank: ये सर्विस रहेगी बंद
  • आज यानी 15 मार्च के बाद यूजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे. वहीं आसान भाषा में कहें तो यदि आपका पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसा हैं तो यूजर उसे खर्च कर सकता है पर कोई भी ट्रांजेक्शन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं आएगी.
  • यूपीआई या आईएमपीएस (IMPS) के माध्‍यम से कोई भी ट्रांजेक्शन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं आएगा.
  • इसके अलावा, 15 मार्च के बाद यूजर पेटीएम फास्टैग को पोर्ट नहीं करवा सकता है.
  • यदि यूजर की सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आती है तो 15 मार्च के बाद यूजर की सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में नहीं आएगी.
क्या पेटीएम से खरीद सकते हैं फास्टैग

वहीं, कई यूजर का फास्टैग (Fastag) को लेकर सवाल है कि पेटीएम के जरिये फास्टैग खरीद सकते हैं या नहीं. ऐसे में आपको बता दें कि यदि आपके पास पेटीएम फास्टैग (Paytm Fastag) है तो वह 15 मार्च के बाद बंद हो जाएगा. हालांकि, आप पेटीएम ऐप से सभी बैंकों के फास्टैग खरीद सकते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह हैं कि यूजर को अपना पेटीएम फास्टैग पोर्ट या फिर डिएक्टिवेट करवा लेना चाहिए. फास्टैग डिएक्टिवेट होने के बाद यूजर को फास्टैग सिक्योरिटी मनी वापस मिल जाएगी.

Paytm Payment Bank: यूजर को क्या करना चाहिए

यदि आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) का उपयोग करते हैं तो आपको आज ही कुछ जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए.

  • पेटीएम फास्टैग को आज ही पोर्ट या फिर डिएक्टिवेट कर दें जिससे आपको सिक्योरिटी मनी वापस मिल सकें. पोर्ट और डिएक्टिवेट करने के लिए आपको पेटीएम कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा.
  • वहीं, पेटीएम यूजर को पेटीएम ऐप पर अपना दूसरा बैंक अकाउंट को लिंक कर लेना चाहिए, जिससे की यूजर आसानी से यूपीआई से ट्रांजेक्शन कर सकें. 

इसे भी पढ़े:- Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में आई गिरावट, लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *