UPI: अब यूपीआई से बोलकर भी कर सकेंगे पेमेंट, आरबीआई AI से कर रहा लिंक

UPI Payment: इन दिनों तकनीकी के क्षेत्र में लगातार हर रोज कुछ न कुछ नए बदलाव किए जा रहे है। ऐसे में ही यदि देखा जाए तो बैंकिंग क्षेत्र में भी काफी बड़ा बदलाव आया है। जहां पर आपको पहले हर एक छोटे-बड़े काम के लिए बैंक ही जाना पड़ता था, तो वहीं अब ज्यादातर काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं। जैसे- किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो तो यूपीआई के माध्‍यम से घर बैठे ही कर सकते है। वहीं अब यूपीआई में भी बढ़ा बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि अब यूपीआई के माध्‍यम से बोलकर भी भूगतान किया जा सकता है। जी हां, अब ऐसा किया जाना संभव हो गया है। तो चलिए जानते है इससे जुड़ी कुछ और बातों के बारें में…

 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आरबीआई यूपीआई को अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई तकनीक से जोड़ने जा रही है। जिससे आप बोलकर भी यूपीआई के के माध्‍यम से पेमेंट कर सकेंगे। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बारे में जानकारी देते हुआ बताया कि कन्वर्सेशनल पेमेंट्स यानी संवादात्मक भुगतान की सुविधा को शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

 

अभी कैसे होती है पेमेंट?

  • अगर आप देखेंगे तो मौजूदा समय में आपको अगर अपने बैंक अकाउंट से किसी को पेमेंट करनी है, तो आपको उसका अकाउंट नंबर, आईएफससी कोड समेत अन्य जानकारी भरकर पेमेंट करनी होती है। वहीं, यूपीआई में मोबाइल नंबर के माध्‍यम से पिन नंबर दर्ज कर पेमेंट होती है और बोलकर भुगतान करने का फिलहाल कोई विकल्प मौजूद नहीं है।

ऐसे बोलकर कर सकेंगे पेमेंट

  • बता दें कि आने वाले समय में लोग यूपीआई पर एआई संचालित प्रणाली के साथ संवाद करके लेन-देन कर पाएंगे। जल्द ही ये सुविधा स्मार्टफफोन और फीचर फोन पर उपलब्ध होगी। यही नहीं, लोग शुरूआत में इसका इस्तेमाल दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में कर पाएंगे। इसके बाद अन्य भाषाओं को भी इससे जोड़ा जाएगा।
  • आरबीआई ने यूपीआई लाइट समेत ऑफलाइन मंच से एक बार में 200 रुपये भेजने की सीमा को बढ़ाकर 500 रुपये करने का प्रस्ताव रखा है। हालांकि, इनसे की जाने वाली कुल भुगतान की सीमा को 2 हजार रुपये ही रखा गया है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *