UP: अयोध्या में 35 लाख दीप प्रज्वलित कर बनेगा विश्व रिकार्ड…दिखाई जाएंगी त्रेतायुग की झलकियां

Ayodhya Deepotsav 2024: अयोध्या में दिपावली पर दीप प्रज्‍वल्लि‍त करने को लेकर हर साल नया रिकॉर्ड बनाता है. ऐसे में ही इस बार भी दीपोत्सव का विश्‍व रिकॉर्ड बनने वाला है. दरअसल इस बार दिपावली पर राम की पैड़ी पर करीब 25 लाख दीप एक साथ जलाकर विश्व रिकार्ड बनाया जाएगा. जबकि अयोध्या नगर क्षेत्र में भी 10 लाख दीप जलाए जाएंगे. 

वहीं, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीराम, जानकी व लक्ष्मण स्वरूप का पूजन करेंगे. साथ ही श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया जाएगा. इस मौके पर पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दीपोत्सव की तैयारियों की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पर्यटन व संस्कृति विभाग स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय करके 28 से 30 अक्टूबर तक अयोध्या के विभिन्न स्थलों पर रामायण के प्रसंगों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा. इसमें देशी व विदेशी कलाकारों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जाएंगे.

दिखाई जाएंगी त्रेतायुग की झलकियां

ऐसे में दस बड़े सांस्कृतिक मंचों का निर्माण किया जा रहा है. इन पर अत्याधुनिक तकनीकी से त्रेतायुग की झलकियां दिखाई जाएंगी. इसका मुख्य आयोजन 30 अक्तूबर को रामपथ, रामकथा पार्क, राम की पैड़ी तथा सरयू तट आदि पर आयोजित किए जाएंगे. रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर आधारित झांकियां व 30 कलाकारों के साथ दल द्वारा रामपथ सचल प्रदर्शन का शुभारंभ होगा. वहीं, श्रीराम-सीता व लक्ष्मण के स्वरूपों का हेलीकाप्टर से रामकथा पार्क हेलीपैड पर प्रतीकात्मक पुष्प विमान द्वारा अवतरण होगा.

पर्यटन विभाग के ऐप व काफी टेबल बुक का विमोचन

संस्कृति मंत्री ने बताया कि इस मौके पर पर्यटन विभाग के ऐप व काफी टेबल बुक का भी विमोचन होगा. इसके साथ ही मलेशिया, म्यांमार, थाईलैंड, इंडोनेशिया, कंबोडिया तथा नेपाल के कलाकारों द्वारा रामलीला की प्रस्तुति की जाएगी. जबकि फरूवाही लोकनृत्य बहुरूपिया, अवधी लोकनृत्य, बमरसिया, थारू, लोकनृत्य, दीवारी लोकनृत्य, राई लोकनृत्य, , धोबिया नोकनृत्य ढेढिया नोकनृत्य, मयूर नृत्य, आदिवासी नृत्य के 250 कलाकारों द्वारा शोभायात्रा निकाली जाएगी.

इसे भी पढें:- Govardhan Puja 2024: 1 या 2 नवंबर कब है गोवर्धन पूजा? जानिए क्या है इसकी मान्यता


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *