Ayodhya: रामलला मंदिर में सफेद धोती व पीली चौबंदी में नजर आएंगे पुजारी, लागू हुआ ड्रेस कोड

Ayodhya: अयोध्‍या में रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारियों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है. राममंदिर के पुजारी अब सफेद धोती व पीली चौबंदी में नजर आएंगे. ट्रस्ट की तरफ से जल्द ही सभी पुजारियों को ड्रेस उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा राम मंदिर ट्रस्‍ट की ओर से रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले सभी 25 पुजारियों को की-पैड फोन दिया गया है. मंदिर में एंड्रॉएड फोन के उपयोग पर रोक लगा दी गई है, ऐसे में पुजारी केवल की-पैड वाले फोन का ही इस्तेमाल कर सकेंगे.

वहीं, शुक्रवार को राममंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने नए पुजारियों के साथ बैठक कर उन्हें राममंदिर की आचार संहिताओं से परिचित कराया. साथ ही ड्रेस कोड भी लागू किया. ट्रस्ट की ओर से पुजारियों को तीन सेट गर्मी के लिए व तीन सेट ठंडी के लिए ड्रेस उपलब्ध कराई जाएगी.  इसके अलावा, मंदिर में फोटोग्राफी, वीडियो बनाने की सख्त मनाही है.

नए पुजारियों के लिए पूजा का रोस्टर भी जारी

आपको बता दें कि राममंदिर में पूजा-सेवा करने के लिए निर्धारित किए गए रोस्टर से भी पुजारियों को अवगत करा दिया गया है. साथ ही सभी पुजारियों को जारी किए गए रोस्टर की एक-एक प्रति भी उपलब्ध कराई गई है, जिसके बाद नउ पुजारी पुराने पुजारियों के साथ रोस्टर के अनुसार ही पूजा-पाठ करेंगे. वहीं, जो पुजारी गर्भगृह में लगाए गए हैं उनकी ड़्यूटी आठ से 10 घंटे की होगी. जबकि कुबेर टीला, यज्ञ मंडपम, अस्थायी मंदिर में विराजमान हनुमान जी की पूजा-अर्चना के लिए रोस्टर अलग होगा. यह व्यवस्था 22 जुलाई से प्रभावी होगी.

इसे भी पढ़ें:-Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों का कैसा रहने वाला है आज का दिन, पढ़िए दैनिक राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *