सीएम योगी ने नवमी पर कन्‍याओं के पखारे पांव, कहा- महि‍लाओं के सम्‍मान से समाज होगा समर्थवान

Navratri Celebrations: नवरात्रि‍ की नवमी तिथि पर शुक्रवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मां भगवती के नवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की आराधना की और इसके बाद नौ कन्याओं और बटुक भैरव के पांव पखारकर कर व्रत का पारायण किया.इस दौरान उन्होंने वहां उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित भी किया.

सीएम योगी ने कहा कि शारदीय नवरात्र आधी आबादी के सम्मान, सुरक्षा और उनके स्वावलंबन की प्रेरणा प्रदान करता है. महिलाओं का सम्मान और सशक्तीकरण होगा तो समाज स्वयं ही सशक्त और समर्थवान होगा. उन्‍होंने कहा कि भारतीय मनीषियों ने इसकी व्याख्या कुछ इस प्रकार की है कि दैवीय शक्तियां वहीं वास करती हैं जहां उनका सम्मान होता है. ऐसे में सभी की जिम्मेदारी है कि समाज में ऐसा माहौल बनाएं जिससे कि आधी आबादी और उसके साथ समाज सुरक्षित हो जाए.

सीएम योगी ने किया बटुक पूजन

शुक्रवार को शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित कन्या पूजन अनुष्ठान में सीएम योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे और उनका विधि विधान से पूजन किया. इस दौरान उन्‍होंने कन्‍याओं को चुनरी ओढाई, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया, दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया. इसके साथ ही उन्‍होंने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया.

इस दौरान गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, काशी से आए महामंडलेश्वर संतोष दास उर्फ सतुआ बाबा, द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, दुर्गेश बजाज, अमित सिंह मोनू, विनय गौतम आदि मौजूद रहे.

इसे भी पढें:-Happy Dussehra Wishes 2024: दशहरे के शुभ अवसर पर अपने प्रियजनों को भेजें ये शुभकामना संदेश


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *