UP Constable Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परिक्षा में नया अपडेट… आवेदन में आधार नंबर नहीं तो दो घंटे पहले करें ये काम

UP Constable Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परिक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीद्वारों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, फरवरी में हुई परीक्षा में करीब 48 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिन्‍हें एक बार पुन: परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन पत्र में अपने आधार नंबर का उल्लेख नहीं किया है, उन्हें अनिवार्य रूप से दो घंटे पूर्व ही परीक्षा केंद्र पर जाकर आधार कार्ड का सत्यापन कराना होगा.

इसके अलावा भी कई अन्य निर्देश जारी किए गए है, जिसके तहत अभ्यर्थियों को दो घंटे पूर्व ही परीक्षा केंद्र पहुंचने का निर्देश दिया गया है, जिससे की वो अपना आधार कार्ड सत्‍यापन करा सके. वहीं, परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले से ही किसी को भी सेटर में अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए उनके परीक्षा केंद्रों वाले जिलों की सूची शुक्रवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से तीन दिन पहले वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे. बता दें कि सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को रोजाना दो पालियों में होनी है. सॉल्वरों पर नकेल कसने के लिए बोर्ड तकनीक का इस्तेमाल करेगा। दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले के खिलाफ सख्त कानूनी होगी. बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 8867786192 और 9773790762 जारी किया है.

पड़ोसी जिले में होगा लड़कियों का परीक्षा केंद्र

डीजी ने बताया कि महिला अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र उनके गृह जिले के पड़ोसी जिले में आवंटित किए गए हैं. वहीं पुरुष अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र दूसरे मंडल में बनाया गया है. परीक्षा केंद्रों का निर्धारण शासन द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक जिला स्तरीय समितियों ने किया है. जिन 8 जिलों में केवल पांच परीक्षा केंद्रों को ही चुना गया था, वहां केंद्र नहीं बनाए गए हैं. शेष 67 जिलों के 1174 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें:-UP: खुशखबरी! YEIDA अब गांवों में शुरू करेगा कौशल विकास केंद्र, नक्शा 11 के आधार पर होगा स्थानीय युवाओं का चयन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *