Kumbh Mela 2025: कुंभ मेले में जाने वालें श्रद्धालुओं को मिलेगा फ्री राशन, योगी सरकार जारी करेगी राशन कार्ड

UP Kumbh Mela Ration Card: साल 13 जनवरी 2025 से प्रयागराज में महाकुंभ का आयोजन होना है. इस मेले में करोड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. महाकुंभ में बहुत से लोग ऐसे भी है, जो वहां कई दिनों तक रहते है और वहां होने वाले भंडारों पर ही निर्भर होते हैं. ऐसे में योगी सरकार ने ऐसा फैसला लिया है, जिसके बाद महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालु भूखे पेट नहीं सोएंगे.

बता दें कि कुंभ मेले में जहां भंडारे का आयोजन होता है. वहीं अब सरकार की ओर से श्रद्धालुओं को राशन भी दिया जाएगा. इसके लिए योगी सरकार श्रद्धालुओं को राशन कार्ड भी जारी करेगी. जिनका इस्तेमाल कर वो राशन की सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

160 राशन की दुकानों की होगी व्यवस्था

बता दें कि महाकुंभ में सरकार की ओर से खाद एवं रसद विभाग द्वारा पूरे मेला के क्षेत्र में 160 राशन की दुकानों की व्यवस्था की जाएगी. जहां श्रद्धालुओं को उचित कीमत पर राशन मुहैया करवाया जाएगा.  सरकार की तरफ से जनवरी और फरवरी दो बार राशन दिया जाएगा. इस पूरे प्रोजेक्ट पर 43 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्चा आएगा. 

2 लाख श्रद्धालुओं को मिलेगा राशन कार्ड

सरकार की ओर से श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले इन राशन चीनी और रसोई गैस भी शामिल है हालांकि एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए अलग से आउटलेट्स लगाए जाएंगे. मेले में तकरीबन तकरीबन 2 लाख श्रद्धालुओं को राशन कार्ड जारी किए जाएंगे. सरकार की इस योजना का लाभ अखाड़े और शिविर में रहने वाले श्रद्धालु और कल्पवासी भी ले सकेंगे.

इसे भी पढें:-UP: पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, 70 फीसदी होगा पुलिसकर्मियो का वर्दी भत्‍ता


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *