UP: बाढ़ प्रबंधन को लेकर सीएम योगी ने की बैठक, प्रभावित इलाकों को लेकर दिए सख्त निर्देश

UP News: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मानसून के जोर पकड़ने के बीच, सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को जनहित के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक, सीएम योगी ने इस महत्वपूर्ण बैठक में अफसरों को बेहतर समन्वय, त्वरित कार्रवाई और बेहतर प्रबंधन से बाढ़ की स्थिति में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने यह भी कहा कि जल शक्ति मंत्री एवं दोनों राज्य मंत्री अति संवेदनशील तथा संवेदनशील क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे और बाढ़ बचाव से जुड़ी परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे.  

यूपी के 24 जिले अति संवेदनशील

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के महराजगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, बस्ती, बहराइच, गाजीपुर, गोंडा, बलिया, देवरिया, सीतापुर, बलरामपुर, अयोध्या, मऊ, फर्रुखाबाद, श्रावस्ती, बदायूं, आंबेडकर नगर, आजमगढ़, संतकबीर नगर, पीलीभीत और बाराबंकी समेत 24 जिले बाढ़ की दृष्टि से ‘अति संवेदनशील’ हैं.

इसी तरह सहारनपुर, शामली, अलीगढ़, बरेली, हमीरपुर, गौतमबुद्ध नगर, रामपुर, प्रयागराज, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, हरदोई, वाराणसी, उन्नाव, लखनऊ, शाहजहांपुर और कासगंज ‘संवेदनशील’ की कैटेगरी में आते हैं. सीएम योगी ने अधिकारियों को अति संवेदनशील और संवेदनशील इलाकों में बाढ़ की आपात स्थिति के लिये पर्याप्त सामग्री जुटाने और इन स्थलों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था तथा आवश्यक उपकरणों का भी इंतजाम करने के निर्देश दिए.  

दिन-रात मुस्तैद रहें बचाव दल

बाढ़ और अत्यधिक बारिश की स्थिति की लगातार निगरानी करने के निर्देश देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ/पीएसी बाढ़ इकाई तथा आपदा प्रबंधन दल दिन-रात मुस्तैद रहें. उन्होंने निर्देश दिया कि आपदा मित्र स्वयंसेवकों के साथ-साथ होमगार्ड्स जवानों की सेवाएं भी ली जानी चाहिए. किसकी तैनाती कब और कहां होनी है, इस बारे में कार्ययोजना तैयार कर लें. सभी एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल हो.  

उन्‍होंने यह भी कहा कि अत्यधिक बारिश से फसल खराब होने पर बिना देर किए उसकी क्षतिपूर्ति कराई जाए. इसके अलावा, किसानों को मौसम पूर्वानुमान से अवगत कराते हुए खेती के लिए अनुकूल परिस्थितियों के बारे में जागरूक किया जाए. उन्होंने राज्य और जिला स्तर पर बाढ़ राहत नियंत्रण कक्ष हर समय सक्रिय रखने की हिदायत दी और कहा कि यूपी पुलिस रेडियो मुख्यालय द्वारा बाढ़ से प्रभावित जनपदों में 113 बेतार केंद्र अधिष्ठापित किए गए हैं.  

ये भी पढें :- IBPS Clerk Notification 2024:राष्ट्रीय बैंकों में क्लर्क के पदों पर निकली बंपर भर्ती, आज से आवेदन शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *