IBPS Clerk Notification 2024:राष्ट्रीय बैंकों में क्लर्क के पदों पर निकली बंपर भर्ती, आज से आवेदन शुरू

IBPS Clerk Notification 2024: देशभर के विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों में क्लैरिकल कैडर के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए IBPS की ओर से आयोजित की जाने वाली क्लर्क परीक्षा के इस वर्ष के संस्करण (CRP Clerks XIV) के लिए अधिसूचना 1 जुलाई को जारी कर दी गई है. इस अधिसूचना के अनुसार, इस बार की परीक्षा के जरिए राष्ट्रीय बैंकों में 6 हजार से ज्‍यादा क्लर्क के पदों पर भर्ती की जानी है.

इंस्टीट्यूट द्वारा जारी सांकेतिक विज्ञापन के अनुसार IBPS क्लर्क परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. ऐसे में इस पद पर भर्ती होने की योग्‍यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से 21 जुलाई तक अपना आवेदन कर सकते है.

इस दिन होगा एग्‍जाम

आपको बता दें कि क्‍लर्क के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 21 जून निर्धारित की गई है. इसके बाद 12 से 17 अगस्त तक प्री-एग्जाम ट्रेनिंग आयोजित की जाएगी. वहीं, प्रारंभिक परीक्षा भी अगस्त के महीने में ही होना सुनिश्चित है. जबकि नतीजो का ऐलान सितंबर में किया जाएगा. इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन अक्टूबर माह के दौरान किया जाना प्रस्तावित है. बता दें इस भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण नहीं होता है.

IBPS Clerk Notification 2024: आवश्‍यक योग्यता

क्लर्क परीक्षा 2024 (CRP Clerks XIV) के लिए आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए. साथ ही आवेदक की उम्र भी 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्गों जैसे-SC, ST, OBC के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें:-New Indian Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के हाथों में भारतीय सेना की कमान, संभाला सेना प्रमुख का पदभार  


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *