Char Dham Yatra 2024: प्रशासन का बड़ा फैसला, 31 मई तक नहीं होंगे वीआईपी दर्शन, रील्‍स-वीडियो बनाने पर लगी रोक

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है. यात्रा शुरू होने के बाद से ही दर्शन के लिए भारी संख्‍या में भक्‍त पहुंच रहे हैं. हालत ऐसी है कि चारधाम जाने वाले अलग-अलग मार्गों पर कहीं गाड़ियों का जाम लगा है तो कहीं लंबी कतारों में घंटों तक भक्‍तों को खड़े-खड़े इंतजार करना पड़ रहा है. चारधाम की यात्रा के दौरान प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं. ऐसे में श्रद्धालु की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब प्रशासन ने अहम और बड़ा फैसला लिया है.

वीआईपी दर्शन पर लगी रोक

दरअसल उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए वीआईपी दर्शन पर 31 मई तक के लिए रोक लगा दी है. इसके साथ ही अब चारधाम मंदिरों के दायरे में वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी या रील्स बनाने पर भी रोक लगा दी गई है.

चारधाम की यात्रा, अब नहीं बना सकेंगे रील

बता दें कि चारधाम मंदिर के 50 मीटर के दायरे में लोग रील्‍स और वीडियोग्राफी नहीं कर पाएंगे. इसको लेकर पर्यटन सचिव और गढ़वाल डिवीजन के कमिश्नर, डीएम तथा एसपी को भी आदेश भेज दिए गए हैं. ऐसे में यदि तीर्थयात्री अगर चारधाम मंदिर के 50 मीटर के दायरे में फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी या रील्स बनाते हुए दिखते हैं तो उनके खिलाफ प्रशासन द्वारा एक्शन लिया जा सकता है.

इतना ही नहीं अब यात्रा रजिस्ट्रेशन का भी सख्ती से पालन किया जाएगा. बिना ट्रिप कार्ड और बिना पंजीकरण किसी भी गाड़ी और यात्री को परमिशन नहीं मिलेगी. बिना रजिस्ट्रेशन यात्रियों को लेकर जाने वाले गाड़ियों का परमिट भी रद्द करने के निर्देश हैं. चीफ सेक्रेटरी के निर्देश के बाद परिवहन विभाग गुरुवार से ही एक्‍शन मोड में आ गया है.  

चारधाम की यात्रा करने वाले इन बातों का रखें ध्यान

  • चारधाम यात्रा के दौरान अव्यवस्था का कारण लोगों का यात्रा पर बिना रजिस्ट्रेशन या दी गई तारीख से पहले पहुंचना भी बताया जा रहा है. ऐसे में बिना रजिस्ट्रेशन के बिल्कुल न जाएं. साथ ही रजिस्ट्रेशन हो जाने के बावजूद भी अपनी यात्रा संबंधित जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों से लेते रहें, ताकि आपको व्यवस्था-अव्यवस्था और सही हालात की जानकारी मिल सके.
  • अगर आप चारधाम की यात्रा करने जा रहे हैं तो प्रयास करें कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. क्योंकि जाम की सबसे बड़ी वजह निजी वाहन बन चुके हैं. क्योंकि अधिक संख्या में निजी वाहनों से लोग चारधाम की यात्रा पर पहुंच रहे हैं.
  • यदि आप चारधाम की यात्रा पर जा रहे हैं तो जल्दीबाजी में कहीं पहुंचने या कहीं से निकलने की कोशिश बिल्‍कुल भी न करें. आराम से अपनी यात्रा पूरी करें. साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क में रहें और वर्तमान स्थिति की जानकारी रखें.

ये भी पढ़ें :- Heatwave Alert: उत्‍तर-पश्चिम भारत में मुसीबत बढ़ाएगी गर्मी, इन राज्‍यों में हीटवेव का अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *