Uttarakhand News: अब ऑफिस में कुर्सी पर बैठ-बैठे कर सकेगें योग, मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Uttterakhand News:  केंद्र का मोदी सरकार ने राज्य सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आदेश जारी करते हुए कहा है कि वे स्‍ट्रेस को कम करने और रिफ्रेश रहने के लिए योग विराम लें। सरकार की ओर से कहा गया कि अधिकारी कार्यालयों में अब कुर्सी पर बैठे योग कर सकते है। इसके साथ ही कुर्सी पर योग करने के लिए वाई-ब्रेक एप भी जारी किया है। जिसके माध्यम से आपको कुर्सी पर बैठे ही योग के करने का टिप्स  मिलेगा।

कार्यालयों में अधिकारियों के योग को बढ़ावा देने के लिए आयुष मंत्रालय के उप सचिव संदीप सक्सेना ने कुर्सी पर योग को लेकर निर्देश जारी किए हैं। उन्‍होने कहा कि कार्यालय स्थल पर अधिकारी कुर्सी पर बैठे भी योग कर जीवनशैली को स्वस्थ बना सकते हैं। कंप्यूटर पर काम करने या कुर्सी पर लंबे समय पर बैठे रहने से कई तरह की शारीरिक दिक्कतें होने लगती है।

कार्यलय में अधिकारियों के लिए वाई-ब्रेक एक अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है। कई घंटोंतक लागातार एक जगह पर ही बैठने से शरीर को नुकसान पहुंचाता है। जिससे रीढ़ की हड्डी को स्‍ट्रेस का सामना करना पड़ सकता है। जिसके लिए डॉक्‍टर भी सलाह देते है कि बैठ के करने वालो कामों के दौरान थोड़े-थोड़े समय के बाद ब्रेक ले लेना चाहिए। इसी वजह से मंत्रालय की ओर से कुर्सी पर योग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। मंत्रालय के मुताबिक, कई बार अफसरों और कर्मियो के पास अलग समय न होने से योग के लिए किसी केंद्र पर नहीं जा सकते हैं। ऐसे अधिकारी या कर्मचारी कार्यालय स्थल कुछ देर के लिए कुर्सी पर बैठकर ही योग कर सकते हैं।

मंत्रालय ने कुर्सी पर योग के लिए बाकायदा शॉर्ट टर्म प्रोटोकॉल तैयार किया है, जिसमें योग के टिप्स दिए गए हैं। ये वाई-ब्रेक एप पर उपलब्ध है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को देखते हुए आयुष मंत्रालय ने अफसरों, कर्मियों को कार्यालयस्थल पर कुर्सी पर योग को बढ़ावा देने और अपनाने के निर्देश दिए हैं। यह केवल एक दिन के लिए नहीं है। इसे अधिकारी कार्य स्थल दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *