Best Hair Tips: आलू के साथ करें इन चीजों का इस्तेमाल, बालों होंगे सॉफ्ट-शाइनी एंड स्‍ट्रांग

Tips For Hair Care: हर किसी को अपने बालों से प्यार होता है। बाल अगर लंबे, घने और सिल्की हों, तो व्यक्तित्व में निखार आना भी लाजमी है। बालों को सिल्‍की और शाइनी बनाने के लिए लोग तरह तरह के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते है। आप चाहें तो घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल करके भी अपने बालों का अच्‍छे से ध्‍यान रख सकते है। आलू का सेवन तो आप लगभग हर रोज ही किसी न किसी तरीके से करते ही होंगे, लेकिन इसका यूज बालों के लिए भी किया जाता है। दरअसल, आलू में आयरन, जिंक और पोटैशियम जैसे मिनरल्स के साथ ही विटामिन बी, सी और कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ और लम्बाई के साथ ही इनको सिल्की-शाइनी बनाने में काफी मददगार है।

इतना ही नहीं आलू का रस बालों में लगाने से बालों का रूखापन कम होता है और बालों में शाइनिंग भी आती है। साथ ही डैंड्रफ व हेयर फॉल भी काफी हद तक कम हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं आलू का इस्तेमाल बालों के लिए किस तरह करें।

ऐसे इस्तेमाल करें आलू का हेयर मास्क
आलू का हेयर मास्क बनाने के लिए एक आलू लें और इसको छील कर छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में डालें और पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर किसी साफ सूती कपड़े से छानकर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को बालों की जड़ों में लगाकर कुछ देर मसाज करें और आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। इससे बाल लम्‍बे होने के साथ ही घने और चमकदार बनेंगे।

शहद और अंडे के साथ आलू का रस
शहद और अंडे के साथ आलू का रस लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है इसके साथ ही  बाल सिल्की-शाइनी बनते है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप दो-तीन मीडियम साइज आलू धोकर छील लें। फिर इसको पीस कर कपड़े या छन्नी के जरिये इसका रस निकाल लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और एक अंडे का सफ़ेद भाग एड करके अच्छी तरीके से मिक्स कर लें। फिर इस मिक्सचर को स्कैल्प में लगाकर कुछ देर मसाज करें और आधे घंटे के बाद हेयर वॉश कर लें। इस हेयर पैक के इस्तेमाल से डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्‍या से कुछ ही दिनों में निजात मिल सकती है।

एलोवेरा के साथ आलू का रस
आलू के साथ एलोवेरा जूस का इस्‍तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसके लिए आप एक चम्मच आलू के रस में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करके हेयर मास्क बना लें। फिर इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों में अच्छी तरही से अप्लाई करके उंगलियों से कुछ देर मालिश करें। फिर इसके आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। ये आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मददगार होगा। इससे बाल सिल्‍की-शाइनी और मजबूत होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *