Gliese 12b: पृथ्‍वी ही नहीं इस ग्रह पर भी जीवन संभव, साइंटिस्ट ने खोजी नई धरती

Gliese 12b: हमारा ब्रह्मांड काफी सारे रहस्यों से भरा हुआ है, जिसको सुलझाने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक जुटे हुए है. ऐसे में ही वैज्ञानिकों ने ब्राह्मांड में पृथ्वी के अलावा भी एक ग्रह का पता लगा लिया है, जिस पर जीवन संभव है. वैज्ञानिकों ने इस नए ग्रह को ग्लिज 12बी (Gliese 12b) का नाम दिया है.

बता दें कि ग्लिज 12बी का पृथ्वी से छोटा और शुक्र ग्रह से बड़ा ग्रह होने की बात कही गई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्लिज 12बी 40 प्रकाश वर्ष (Light Years) दूर एक छोटे तारे की परिक्रमा कर रहा है.यह परिक्रमा वह 12.8 दिनों में पूरी कर लेता है. वहीं, इस नए ग्रह का द्रव्‍यमान पृथ्वी के द्रव्यमान से 3.87 गुना अधिक बताया जा रहा है.

पानी की मौजूदगी पर क्या कहा?

वैज्ञानिकों  का कहना है कि ग्लिज 12बी (Gliese 12b) की सतह ऐसी है कि यहां पानी तरल अवस्था में रह सकता है. वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में डॉक्टरेट की स्टूडेंट लारिसा पैलेथोरपे ने कहा कि ब्राह्मांड में केवल कुछ ही ऐसे ग्रह है, जिनपर जीवन संभव है और ये नया ग्रह तो पृथ्वी के काफी करीब है. ऐसे में ये वास्‍तव में ही काफी बड़ी खोज है.

पहुंचने में कितना समय लगेगा?

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ग्लिज 12बी ग्रह की दूरी पहुंच के योग्य नहीं है. यदि वर्तमान में मौजूद सबसे तेज अंतरिक्ष यान की मदद से इस ग्रह पर पहुंचने की कोशिश की जाए तो करीब 2,25,000 साल लग जाएंगे. ऐसे में इस ग्रह पर जीवन भले ही संभव हो लेकिन यहां पहुंचना संभव नहीं है.

ये भी पढ़ें:Magnetic Launcher: अब चांद से हीलियम निकालने की हो रही तैयारी,1.5 लाख करोड़ में तैयार होगा स्पेस लॉन्चर


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *