PM Modi ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित टीचर्स से की बातचीत, दिया ये बड़ा संदेश

National Teacher Award: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों से बातचीत की. इस दौरान उन्‍होंने धरती बचाने को लेकर कहा कि हमारा ध्यान प्राकृतिक खेती पर है, जो लोग धरती माता को बचाना चाहते हैं, वे सब चिंतित हैं. जिस तरह से हम धरती माता की सेहत के साथ अत्याचार कर रहे हैं, उसे बचाना बहुत जरूरी हो गया है, जिसके लिए प्राकृतिक खेती एक अच्छा उपाय प्रतीत होता है…”

बता दें कि गुरूवार को शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने चयनित पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया. इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने सम्मानित शिक्षकों को 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार, सिल्वर मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किए थे.

82 शिक्षकों को मिला राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

दरअसल, हर साल, योग्य और इच्छुक कैंडिडेट्स राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार (National Teacher Award) के लिए अप्लाई करते हैं. यह अवार्ड देश भर के कॉलेजों, यूनिवर्सिटी, उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ पॉलिटेक्निक के सभी संकाय सदस्यों के लिए खुला है, जिसके तहत इस साल देश भर से 82 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चुना गया था.

पिछले साल 75 शिक्षकों किए गए सम्‍मानित

हर साल यह अवार्ड 5 सितंबर यानी टीचर्स डे के मौके पर चयनित शिक्षकों को दिया जाता है, जिसे देशा के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है. ऐसे में ही पिछले साल भी 5 सितंबर को 75 चयनित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023 प्रदान किया गया था.

ये भी पढ़ें- Varanasi: काशी में 500 गरीबों को मिलेगी छत, 34 हेक्टेयर जमीन में फ्लैट बनाने की है योजना


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *