सफर में साथ ले जाएं खाने की ये चीजें, ना बढ़ेगा वजन और ना खराब होगी तबीयत

यात्रा। कुछ लोग अपनी डाइट को लेकर काफी सीरियस होते हैं। खासकर, ट्रैवल करते समय ज्यादातर हेल्थ कॉन्शियस लोग बाहर की चीजें खाने से परहेज करते हैं। कई लोग यात्रा के लिए घर से खाना बनाकर ले जाते हैं। लेकिन घर का खाना सफर में अक्सर खराब हो जाता है। खाना खराब होने के बाद आपको न चाहते हुए भी बाहर की चीजें खानी पड़ जाती हैं। ऐसे में ट्रैवलिंग के लिए घर की बनी कुछ चीजें रखना बेस्ट हो सकता है। खाने की इन चीजों से आप न सिर्फ सफर में अपनी भूख मिटा सकते हैं, बल्कि लम्बे समय तक इन्हें खराब होने से भी बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

चिवड़ा फ्राई करें:-

ट्रैवलिंग के लिए सूखे चिवड़े को फ्राई करके रखना अच्छा ऑप्शन होता है। इस चिवड़े में मूंगफली और कुछ ड्राई फ्रूट्स डालकर आप इसे हेल्दी भी बना सकते हैं। साथ ही चिवड़े में नमकीन मिक्स करके आप इसमें स्वाद भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा नमक पारे, मठरी, भुने चने और बिस्किट के कुछ पैकेट रखकर भी आप हल्की फुल्की भूख से राहत पा सकते हैं।

टिफिन में पैक करें सूखी सब्जी:-

सफर के लिए कुछ लोग मसालेदार ग्रेवी या करी वाली सब्जी रख लेते हैं। जिसका सेवन करने से आपको सफर में पेट की समस्या हो सकती है। साथ ही गीली सब्जी जल्दी खराब भी हो जाती है। ऐसे में ट्रैवलिंग के लिए करेला, आलू, भिंडी और दाल के कबाब जैसी सूखी चीजें रखना बेहतर रहता है।

रोटी रखने से बचें:-

ट्रैवलिंग में ऑयली खाना अवॉयड करने के लिए लोग अक्सर रोटी पैक कर लेते हैं। लेकिन रोटी ज्यादा समय तक फ्रेश नहीं रहती है। इसलिए सफर करते समय पराठा या पूरी रखना बेस्ट रहता है। साथ ही आटा गूंथते समय पानी की जगह दूध का इस्तेमाल करके आप पराठे को लम्बे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं। वहीं पराठे में उड़द या चने की दाल भरकर आप इसे हेल्दी और टेस्टी भी बना सकते हैं।

मीठा रखना न भूलें:-

ट्रैवल करते समय स्नैक्स के तौर पर आप मीठे को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई के अलावा तिल के लड्डू, गजक और चिक्की रखना बेहतर विकल्प हो सकता है। साथ ही सफर में आटे या रवे के लड्डू खाना भी काफी हेल्दी होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *