Bada Mangal Upay: ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल कल, जरूर करें ये उपाय

Bada Mangal 2023: सनातन धर्म में ज्‍येष्‍ठ माह में पड़ने वाले प्रत्‍येक मंगलवार का बड़ा महत्‍व होता है। इस माह के प्रत्येक मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहा जाता है। कल यानी 30 मई को ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल है। ऐसे में महाबली हनुमान को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए भक्तों के पास एक और मंगलवार बचा हुआ है। इस दिन हनुमत भक्त पूजा अर्चना करते हैं। वहीं देश के कई स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। इस दिन विधि विधान से पूजा करने से महाबली हनुमान की कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में भगवान हनुमान की कृपा पाने के लिए आखिरी बड़ा मंगल पर उनकी आराधना जरूर करें। साथ ही पूजा के दौरान हनुमान जी आरती भी पढ़ें। इससे संकट मोचन प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकानाएं पूर्ण कर देंगे। तो आइए आखिरी बड़ा मंगल को हनुमान जी की पूजा करने की विधि जानते हैं।

हनुमान जी की पूजा विधि

आखिरी बड़ा मंगल पर सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और साफ कपड़े पहनें।

इसके बाद पूजा स्थल पर हनुमान जी की मूर्ति मूर्ति या प्रतिमा रखें।

इसके बाद हनुमान जी को पहले एक बार गंगाजल से स्नान कराएं, फिर पंचामृत से स्नान कराएं। अंत में साफ पानी से स्नान कराएं।

इसके बाद हनुमान जी की प्रतिमा के आगे घी का दीपक जलाएं और वस्त्र अर्पित करें।

हनुमान जी को पान अवश्‍य चढ़ाएं।

आखिर में कपूर जलाकर हनुमान जी की आरती करें।

आखिरी बड़ा मंगल को करें ये उपाय 
जीवनसाथी के साथ रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आखिरी बड़ा मंगल पर भगवान हनुमान जी को केसरिया सिन्दूर अर्पित करें। फिर उनके दाहिने पैर से थोड़ा-सा सिन्दूर लेकर अपने और अपने जीवनसाथी के मस्तक पर लगाएं। ऐसा करने से रिश्ते में प्यार बरकरार रहेगा।

धन प्राप्ति के लिए या किसी तरह की परेशानी से बाहर निकलने के लिए आखिरी बड़ा मंगल पर 3 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करें। फिर हनुमान जी का आशीर्वाद लेकर धारण करें। ऐसा करने से आपको पैसों संबंधी हर प्रकार की परेशानी से निजात मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *