Recipe: लंच हो या डिनर ट्राई करें स्प्रिंग अनियन पराठा, बेहद आसान है बनाना

Spring Onion Paratha Recipe: यदि आप भी लंच और डिनर में कुछ टेस्‍टी और हेल्‍दी ट्राई करना चाहते है तो आज हम आपके लिए लेकर आए है स्प्रिंग अनियन पराठे की रेसिपी। वैसे तो आपने कई तरह के पराठे खाए होगें, लेकिन इस बार आप कुछ अलग स्प्रिंग अनियन पराठा  की रेसिपी को जरूर ट्राई करें। यह खाने में बेहद ही लजीज होता है। और बनाना भी बेहद आसान है। तो चलिए जानते है स्प्रिंग अनियन पराठा बनाने की रेसिपी के बारे में…

बनाने की सामग्री
स्प्रिंग अनियन पराठा बनाने के लिए आप 1 ½ कप गेहूं का आटा, आधा कप बेसन, 1 कप बारीक कटा हरा प्याज यानी स्प्रिंग अनियन, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1 छोटा चम्मच अजवायन, 2-3 कटी हुई हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 बड़े चम्मच चिली फ्लेक्स, आवश्यकतानुसार पानी और तेल ले लें।

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आटे को छलनी से छान लें। वहीं, इसके साथ ही बेसन को भी छान कर रख लें। अब आटा और बेसन को एक ही में मिलाकर इसमें हरी मिर्च, जीरा, अजवायन, नमक, हल्दी पाउडर और चिली फ्लेक्स बारीक कटा हरा प्याज मिला कर आटे को सॉफ्ट गूंथ लें।

इसके बाद गुंथे हुए आटे का लोई बनाकर गोल शेप में बेल लें। इसके बाद इसके बीच में तेल की एक लेयर लगाएं और इसको चौकोर शेप देकर इसका पराठा बना लें। अब तवा गर्म करें और इस पर ऑयल की कोटिंग करके पराठे को तवे पर डालें और दोनों ओर से अच्छे से सेंक लें। इस तरह से आपका स्प्रिंग अनियन पराठा बनकर तैयार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *