Ahmedabad Airport: देश में पहली बार पकड़ी गई ‘डिजाइनर ड्रग्स’! DRI ने बरामद की 3.22 किग्रा ‘ब्लैक कोकीन’

Black cocaine: राजस्‍व खुफिया निदेशालय (DRI) को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। डीआरआई ने भारत में तस्करी का भाड़ाफोड़ करते हुए अहमदाबाद के एसवीपीआई हवाई अड्डे से 3.22 किलोग्राम ‘ब्लैक कोकीन’ को बरामद किया है। बताया जा रहा है कि इसे एक डिजाइनर नशीली दवा भी कहा जाता है। डीआरआई के मुताबिक, देश में उसके द्वारा ‘ब्लैक कोकीन’ को जब्त किए जाने का संभवत: पहला मामला है। वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 32 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

गहन जांच के बाद भी नही मिली नशीली दवा

जानकारी के मुताबिक, डीआरआई को यह खुफिया जानकारी मिली थी कि ब्राजील का एक व्‍यक्ति, जोकि साउ पाउलो हवाई अड्डे से अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की यात्रा कर रहा था और वह भारत में कोकीन की तस्करी करने के फिराक में है। जिसके बाद डीआरआई के अधिकारियों ने अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उक्त ब्राजीलियाई व्‍यक्ति को रोका। यह यात्री टूरिस्ट वीजा पर यात्रा कर रहा था। जिसके बाद अहमदाबाद हवाई अड्डे पर डाआरआई ने यात्री के साथ-साथ उसके ट्रॉली एवं केबिन बैग की गहन जांच की। लेकिन उसमें छिपाकर रखी हुई नशीली दवा का पता नही चल सका।

फील्ड-टेस्टिंग किट की मदद से मिली ब्‍लैक कोकीन

हालांकि, डीआरआई के अधिकारियों ने पाया कि दोनों बैगों के सबसे निचले हिस्‍से और दीवारों में रबर जैसी बेहद मोटी सामग्री थी जो बड़ी कमजोर थी और उस पर दबाव डालने पर उनसे दानेदार सामग्री निकल रही थी। इस सामग्री की जांच फॉरेंसिक साइंस लैब के अधिकारियों की एक टीम द्वारा विशेष फील्ड-टेस्टिंग किट की मदद से की गई, जिससे उसमें कोकीन होने की पुष्टि हो गई। इसके बाद इस 3.22 किलोग्राम नशीले पदार्थ को एनडीपीएस अधिनियम 1985 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया। वहीं, यात्री ने कोकीन की तस्करी में अपनी  एक्टिवता होने की बात स्वीकार कर ली और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *