DRI: सूरत हवाई अड्डे पर 48 Kg सोने का पेस्ट बरामद, तीन यात्रीयों समेत एक अधिकारी गिरफ्तार

Surat airport: गुजरात के सूरत में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर डीआरआई के अधिकारियों ने सोने की तस्करी करने वाले तीन यात्रियों और एक अधिकारी के पास से 48.2 किलोग्राम सोने का पेस्‍ट बरामद किया है। इसके साथ ही उन सभी तस्‍करों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि इस सोने की अनुमानित कीमत 25 करोड़ रुपये है।

इस मामले में निर्देशालय ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर डीआरआई अधिकारियों ने सात जुलाई को सूरत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इसमें बताया गया है कि निदेशालय को सूचना मिली थी कि एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या IX172 से शारजाह से आने वाले तीन यात्री सोने की तस्करी करने वाले हैं। हवाई अड्डे पर जब उन्हें रोका गया और डीआरआई ने उनके सामान की जांच की तो अधिकारियों को पांच ब्लैक बेल्ट में छिपाए गए 20 सफेद रंग के पैकेटों में पेस्ट के रूप में 43.5 किलोग्राम सोना मिला। बाद में जब तस्करों से सख्‍ती से पूछताछ की गई तो उनसे मिली जानकारी के आधार पर आव्रजन जांच चौकी के निकट पुरुषों के शौचालय से पेस्ट के रूप में 4.67 किलोग्राम सोना और बरामद हुआ।

वहीं, डीआरआई ने अपने बयान में यह भी बताया कि सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात अधिकारियों की मदद से सोने को भारत में तस्करी के लिए शौचालय में छुपाया गया था। अधिकारियों द्वारा स्क्रीनिंग और जांच से बचने के लिए आव्रजन जांच चौकी से पहले स्थित एक शौचालय में सोने का आदान-प्रदान करने की योजना बनाई गई थी।

डीआरआई के मुताबिक, तस्करों से बरामद कुल 48.20 किलोग्राम सोने के पेस्ट की कीमत करीब 25.26 करोड़ रुपये बताई जा रही है। डीआऱआई ने सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत तीनों यात्रियों के बयान दर्ज किए हैं। साथ ही उन्हें और एक अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि डीआरआई ने चारों के बारे में व्यापक जानकारी नहीं दी है। निदेशालय का यह भी कहना है कि इस रैकेट के खुलासे से यह लग रहा है कि सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तस्करों का गिरोह काम कर रहा है। फिलहाल इस मामले में आगे की जांच की जा रही है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *