21 जून को आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, जानिए किसे कहते है स्ट्रॉबेरी मून जिसकी रोशनी से जगमगाएगा पूरा आसमान

Prediction of Miracle: दुनियाभर में 21 जून का दिन बेहद ही खास होने वाला है. वहीं, ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार 21 जून को पूर्णिमा की रात है. ऐसे में 21 जून को सबसे लंबा दिन होगा, वहीं रात को आसमानों में काफी दुर्लभ नजारा देखने को मिलेगा. खगोलशास्त्र के अनुसार, यह एक प्रकार का चमत्मकार होगा, जिसे लोग नग्‍न आंखों से भी देख पाएंगे. नासा ने इस चमत्‍कार के होने की पुष्टि की है.

आपको बता दें कि इस दिन रात के वक्‍त आसमान में स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) नजर आएगा, यानी इस दिन चांद हल्के गुलाबी रंग का होगा और इसी के साथ ही यूरोप और अमेरिका में गर्मी के मौसम की शुरुआत हो जाएगी. दरअसल, इस दिन यूरोप महाद्वीप की नॉर्थ कंट्रीज में उगते समय चंद्रमा लाल रंग का दिखाई देगा. ऐसा उस वक्‍त होता है, जब चंद्रमा आकाश में काफी नीचे दिखाई देता है. वहीं, ऊपर चढ़ते वक्‍त इसका रंग गुलाबी हो जाता है.

स्ट्रॉबेरी मून से जगमगाएगी दुनिया ?

स्ट्रॉबेरी मून शुक्रवार यानी 21 जून की रात 9:07 बजे अपने हाई पॉइंट पर होगा. वहीं, अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में गुरुवार की रात 7:45 बजे, शुक्रवार को 8:50 बजे, शनिवार को 9:45 बजे तक 100% रोशनी से जगमगाएगा. इस दौरान दुनियाभर में 3 दिन तक फुल मून नजर आएगा.

किसे कहते हैं स्ट्रॉबेरी मून?

आध्यात्मिक परंपराओं के अनुसार, स्ट्रॉबेरी मून प्रेम-पवित्रता और समृद्धि का प्रतीक होता है. यह लोगों के जीवन की मिठास का आनंद लेने और चारों ओर बहने वाली सकारात्मक ऊर्जा से जुड़ने का समय है. बता दें कि यह दुर्लभ घटना 19 से 20 साल में एक बार ही होती है. इसी महीने में स्ट्रॉबेरी मून नजर आता है, यही वजह है कि पूर्णिमा की रात दिखने वाले चांद का नाम स्ट्रॉबेरी मून नाम पड़ा. वहीं, इसे यूरोपीय नामों मीड या हनी मून और रोज मून के नाम से भी जाना जाता है.

इसे भी पढ़ें:- UP weather: यूपी में जानलेवा गर्मी से हाहाकार, जानिए कब तक तपिश से राहत के आसार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *