Akshaya Tritiya 2024: नवग्रह शांति के लिए अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, जीवन के कष्‍टों से मिलेगी मुक्ति

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बेहद ही खास महत्‍व होता है. इस दिन बिना कोई मुहूर्त देखे शुभ कार्य किए जाते है. हर साल वैशाख माह के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. ऐसे में इस साल 10 मई, शुक्रवार को मनाई जाएगी. ज्‍योतिषाचार्यो के मुताबिक, अक्षय तृतीया का दिन नवग्रहों की शांति के लिए भी काफी शुभ होता है. ऐसे में चलिए जानते है कि किस ग्रह की शांति के लिए किस चीज का दान करना चाहिए. 

Akshaya Tritiya 2024: जानिए किस ग्रह के लिए क्‍या करें दान

सूर्य ग्रह

अक्षय तृतीया पर सूर्य देव की शांति के लिए आपको गेहूं, घी, मूंगा, तांबा, जौ का सत्तू, मसूर दाल, लाल कपड़ा आदि चीजों का दान करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और कोई अधूरा पड़ा हुआ कार्य भी जल्दी से पूरा हो जाता हैं.

बुध ग्रह

अक्षय तृतीया पर बुध देव को प्रसन्न करने के लिए मूंग दाल, हरे फल, हरी सब्जियां, चांदी, फूल, कांसे के बर्तन आदि दान करना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. साथ ही नौकरी व कारोबार में भी लाभ होता है.

इसे भी पढ़े:-Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्‍मी रहेंगी मेहरबान

मंगल ग्रह

वहीं मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए अक्षय तृतीया तिथि पर मसूर दाल, लाल चंदन, गुड़, पानी से भरा घड़ा, ताम्रपत्र, रक्तपुष्प, मिष्ठान्न, भूमि आदि चीजों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में मंगल ग्रह तो मजबूत होता ही है साथ ही कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

गुरु ग्रह

कुंडली में बृहस्पति देव की स्थिति अच्‍छी करने के लिए पीली चीजों का दान करना चाहिए. ऐसे में आप अक्षय तृतीया पर पीले वस्त्र, पीले फल-फूल, चने की दाल, हल्दी, सोना आदि का दान कर सकते है. ऐसा करने से व्यक्ति का भाग्योदय भी होता है.

इसे भी पढ़े:-Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर बन रहें कई शुभ योग, इन तीन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

शुक्र ग्रह

अक्षय तृतीया पर सत्तू, घड़ा, खरबूजा, ककड़ी, दूध, चीनी, दही, मिश्री, अगरबत्ती, सफेद चंदन, इत्र, चावल आदि चीजों का भी दान करने से शुक्र ग्रह मजबूत होने के साथ ही जीवन में आर्थिक तंगी भी दूर होती है.

 चंद्र ग्रह

कुंडली से चंद्र दोष दूर करने के लिए आपको अक्षय तृतीया पर सफेद चीजें जैसे चावल, घी, मोती, शंख, कपूर चांदी, सफेद कपड़ा, सफेद फूल, दूध आदि का दान करना चाहिए. ऐसा करने से आपका मानसिक स्थिति भी ठीक बनी रहती है.

इसे भी पढ़े:-Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद सकते सोना-चांदी, तो घर ले आए ये चीजें, सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

शनि ग्रह

अक्षय तृतीया पर काले कपड़े, काला चना, जूते-चप्पल, छाता, काला तिल, सरसों का तेल, अन्न, धन का दान करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

राहु ग्रह

राहु की शांति के लिए आपको लोहे का सामान, शीशा, तिल, कंबल, गोमेद का दान करना चाहिए. ऐसा करने से सभी अधूरे कार्य जल्द पूरे हो जाते हैं. वहीं, हनुमान जी की आराधना करने से भी राहु ग्रह की शांति होती है.

केतु ग्रह

अक्षय तृतीया के दिन मोक्ष के कारक ग्रह केतु की शांति के लिए पंखा, जल से भरा घड़ा, नमक, छाता, खड़ाऊ, चमेली का तेल आदि का दान करना चाहिए. ऐसा करने से आध्यात्मिक कार्यों में मन लगता है.

इसे भी पढ़े:- Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न करें ये काम, वरना भुगतना पड़ेगा परिणाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *