Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर करें मोर पंख से जुड़े ये उपाय, चमक जाएगी आपकी किस्‍मत

Janmashtami 2024: हिंदुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी का त्‍योहार. वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को जन्‍माष्‍टमी बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म भाद्रपद महीने के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इसलिए हर साल इसी तिथि पर श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी मनाई जाती है.

इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त, सोमवार को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा-अराधाना करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं. साथ ही यदि आप जन्माष्टमी वाले दिन भगवान कृष्ण के प्रिय मोर पंख से जुड़े कुछ उपाय करते हैं तो आपको भगवान श्रीकृष्‍ण की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है. साथ ही घर के कई दोष भी दूर हो जाते है. आइए जानते हैं मोरपंख से किए जाने वाले उपायों के बारे में.  

मोरपंख का महत्व

भगवान श्रीकृष्ण के मुकुट में हमेशा मोरपंख होता है. मोरपंख को शुभता, पवित्रता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है कि मोरपंख से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है, साथ ही कई ग्रह दोष भी दूर होते हैं. इसलिए जन्माष्टमी के दिन मोरपंख से जुड़े कुछ उपाय आपको अवश्य करने चाहिए.

मोरपंख को पूजा घर में रखें

श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी की रात को भगवान श्रीकृष्ण की विधिवत पूजा करने के बाद आपको कृष्ण मूर्ति या चित्र के सामने मोरपंख रखना चाहिए. इससे भगवान श्रीकृष्ण की कृपा के साथ ही माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. साथ ही घर में धन-धान्य की बढ़ोत्‍तरी होती है.  

तिजोरी में रखें मोरपंख

यदि आप जन्माष्टमी के दिन मोरपंख को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी या जहां भी आप धन रखते हैं, वहां रख देते हैं तो ऐसा करने से कई लाभ आपको मिल सकते हैं. यह उपाय आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करता है. इससे आपके घर की सुख-समृद्धि बरकरार रहती है.  

मोरपंख से करें श्रीकृष्ण का श्रृंगार

जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप का मोरपंख से आपको श्रृंगार करना चाहिए. इस उपाय से घर में शुभता आती है और घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं.

घर का वास्तु दोष इस उपाय से होगा दूर

अगर आप जन्माष्टमी के दिन घर की पूर्व दिशा में मोरपंख रखते हैं तो इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है. वास्तु दोष दूर होने से आपको मानसिक और शारीरिक सुख के साथ ही धन लाभ के भी योग बनते हैं. 

कार्यक्षेत्र में रखें मोरपंख

यदि आपके करियर या कारोबार में दिक्कतें आ रही हैं, या आपकी आमदनी अच्छी नहीं हो पा रही है तो आपको मोरपंख अपने कार्यक्षेत्र में रखना चाहिए. इसे रखने से करियर में आपको लाभ होते हैं, आपको नए अवसर मिलने लगते हैं.  

इन बातों का रखें ध्यान

  • मोरपंख को हमेशा शुद्ध और पवित्र स्थान पर ही रखना चाहिए.
  • जन्माष्टमी के दिन मोरपंख को गंगा जल से पवित्र करके ही इससे जुड़ा उपाय करें.
  • मोरपंख को गलती से भी अपवित्र जगह पर न रखें, इससे जीवन में नकारात्मकता आ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. जनता मिरर एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है.)

ये भी पढ़ें :- Weight Loss करने का कुट्टू का आटा है बेस्‍ट ऑप्‍शन, व्रत में कर सकते है सेवन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *