Stomach Burning: पेट में होने लगी है जलन तो झटपट करें इन चीजों का सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

Stomach Burning: आजकल के गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान के वजह से अधिकतर लोग पेट की समस्‍या से जूझ रहे हैं. खराब जीवनशैली और आहार से आपकी गट हेल्थ बुरी तरह से बर्बाद हो सकती है. यदि आपको भी पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आपको अपने जीवनशैली में सुधार लाने की कोशिश करनी चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन कर आप पेट में महसूस होने वाली जलन या फिर एसिडिटी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.  

मेथी दाने का पानी

मेथी दाने का पानी गट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी दाने में पाए जाने वाले कई पोषक तत्व एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं. बेहतर परिणाम के लिए आपको सुबह-सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पीना शुरू कर देना चाहिए.  

खा सकते हैं केला 

केले में फाइबर सहित कई पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा मिलती है. यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको केले को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. इसके अलावा केला एसिडिटी को कम करने में भी कारगर माना जाता है.

अदरक है फायदेमंद

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक एसिडिटी की समस्या को कम करने में कारगर माना जाता है. एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों से निजात पाने के लिए आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालकर उबाल करें और फिर उस पानी को पी जाएं. इसके अलावा आप अदरक वाली चाय का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- हफ्ते में 1 बार जरूर करें डिटॉक्स वॉटर का सेवन, कोसों दूर रहेंगी लिवर और किडनी संबंधी बीमारियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *