Sawan 2024: सावन में भगवान शिव को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो राशिनुसार करें ये उपाय

Sawan 2024: सावन का महीना भगवान शिव का बेहद ही प्रिय महीना होता है. इस महीने के सोमवार के दिन किए गए व्रत से देवों के देव महादेव अति प्रसन्न होते हैं. ऐसे में यदि‍ आप भी सावन सोमवार का व्रत करते है, तो आपको राशिनुसार शिवलिंग पर चीजें अर्पित करनी चाहिए, ऐसा करने से आपको भगवान भोलनाथ का विशेष कृपा प्राप्‍त होगी. तो चलिए जानते है उन उपायों के बारे में.

Sawan 2024: राशि अनुसार करें ये उपाय

मेष राशि- मेष राशि के जातकों को सावन के सोमवार पर शिवलिंग का जल, शहद और सुगंध से अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

वृषभ राशि- वृषभ राशि के जातक सावन के सोमवार के दिन कच्चे दूध से महादेव का अभिषेक कर सकते हैं. इससे आपके कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है.

मिथुन राशि- सावन सोमवार के दिन मिथुन राशि के जातकों को गंगाजल में दूर्वा डालकर भगवान शिव का अभिषेक करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

कर्क राशि- कर्क जातक सावन सोमवार के विशेष अवसर पर कच्चे दूध में मिश्री मिलाकर शिव जी का अभिषेक कर सकते हैं. ऐसा करने से जातक को मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है.

सिंह राशि- सावन सोमवार पर इस राशि के जातक शिव जी को आम का रस अर्पित करने के साथ ही महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आपको अपने करियर में लाभ देखने को मिल सकता है.

कन्या राशि- कन्या राशि के जातक सावन सोमवार पर गंगाजल में बेलपत्र और सुगंध मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. इससे आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

तुला राशि- सावन के महीने में भोलेनाथ को जल, भस्म और सफ़ेद चंदन अर्पित करें. ऐसा करने से आपके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि के जातकों को सावन के सोमवार पर गंगाजल में लाल रंग कि फूल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. इससे आपके ऊपर भोलेनाथ की कृपा बनी रहेगी.

धनु राशि- सावन सोमवार के दिन धनु राशि वालों को गंगाजल में केसर मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करने से विशेष लाभ प्राप्त होगा.

मकर राशि– मकर राशि के जातकों को सावन सोमवार के दिन गंगाजल में काले तिल और बेलपत्र मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. इस उपाय से शनि की बाधा दूर होती है, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

कुंभ राशि-  कुंभ राशि के जातकों को सावन में सोमवार के दिन गंगाजल में कच्चा दूध मिलाकर शिवजी पर चढ़ाना चाहिए. साथ ही भांग, धतूरा और बेलपत्र भी अर्पित कर सकते हैं.

मीन राशि- मीन राशि के जातक भगवान शिव की विशेष कृपा के लिए सावन सोमवार के दिन जल में शहद, सुगंध, दूर्वा और अक्षत डालकर भोलेनाथ का अभिषेक करें. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें:-Sawan 2024: सावन का दूसरा सोमवार आज, इस नियम से करें भगवान शिव की पूजा, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *