Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर में कर लें ये काम, वरना बढ़ सकती है आपकी परेशानी

Sawan 2024: इस साल सावन का महीना 22 जुलाई 2024 से शुरू हो रहा है. कहा जाता है कि सावन का महीने भगवान शिव को समर्पित होता है. इस महीने में भक्त भगवान भोलेनाथ केो प्रसन्‍न करने के लिए व्रत रखते हैं और शिव की पूजा करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि सावन शुरू होने से पहले आपको अपने घर में क्या बदलाव करने चाहिए. यदि आप ये बदलाव करते है तो आपके जीवन में सकारात्‍मकता बनी रहती है.

Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर लाएं ये चीजें

सावन में भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको अपने घर एक त्रिशूल लाना चाहिए. यह त्रिशूल चांदी या तांबे का हो सकता है. इस त्रिशूल को अपने घर के हॉल में स्थापित करते हैं. ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

Sawan 2024: सावन से पहले कर लें सफाई

सावन शुरू होने से पहले आपको पूरे घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए और गंगाजल का छिड़काव करने के बाद शिव-पार्वती की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करनी चाहिए.

खंडित मूर्तियों को करें जल में प्रवाहित

किसी भी भगवान की खंडित मूर्ति को घर में रखना शुभ नहीं होता है. इसलिए सावन शुरू होने से पहले आपको खंडित मूर्तियों को किसी नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए. अगर आसपास नदी न हो तो इन मूर्तियों को आप किसी मंदिर में या फिर पीपल के पेड़ के नीचे भी रख सकते हैं.

जमीन पर सोने की करें व्यवस्था

सावन के महीने में आपको जमीन पर सोना चाहिए. ऐसा करने से आपको शिव कृपा तो प्राप्त होती ही है, साथ ही आपकी सेहत में भी अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं.

ध्यान करने के लिए बनाए स्थान

वही सावन के महीने में शिव जी का ध्यान करना और उनके मंत्रों का जप करना अत्यंत मंगलकारी होता है. ऐसे में आपको अपने घर में एक ऐसा स्थान सावन के दौरान बनाना चाहिए जहां लोगों का आना जाना ज्यादा न हो, जहां शांति बाकी कमरों की तुलना में ज्यादा हो. यहां बैठकर आपको शिव जी का ध्यान करना चाहिए. 

इसे भी पढें:- Sawan 2024: सावन में भगवान शिव को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो राशिनुसार करें ये उपाय


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *