Ration Card e-KYC: 30 जून नहीं ये है ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख, जल्‍द करवा लें राशनकार्ड का ये काम वरना हो सकती है दिक्कत

Ration Card e-KYC: केंद्र सरकार समय समय पर देश में लोगों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही है. सरकार के इन योजनाओं में आवास, पेंशन, बीमा, आर्थिक लाभ देने जैसी कई योजनाएं शामिल हैं. ऐसे में ही एक ऐसी भी योजना है जिसमें गरीबों को मुफ्त में राशन मुहैया कराया जाता है, जिसका लाभ आज के समय में करीब 80 करोड़ लोग ले रहे हैं.

इस योजना का लाभ आपको आगे भी मिलता रहे इसके लिए खाद्य व रसद विभाग की तरफ से राशन कार्ड का ई-केवाईसी करवाने को कहा गया है. जिसकी आखिरी तारीख 30 जून थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया गया है. ऐसे में अगर आपने भी अभी तक ई केवाईसी नहीं कराया है जल्‍द से जल्‍द करा लें. चलिए जानते है ई केवाईसी कराने के प्रोसेस के बारे में…

Ration Card e-KYC: कैसे करवा सकते हैं ई-केवाईसी?
  • यदि आप भी एक राशन कार्डधारक हैं तो आपकों ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है
  • इसलिए सबसे पहले परिवार के उन सभी सदस्‍यों को अपनी राशन की दुकान पर जाना होगा जिनका राशन कार्ड में नाम है.
  • इसके साथ ही आप अपने साथ राशन कार्ड को ले जाएं.
  • यहां अपने राशन डीलर से ई-केवाईसी करने को कहें, जिसके बाद वो पोस मशीन में आपके सभी सदस्यों के फिंगर प्रिंट लेकर आपकी ई-केवाईसी कर देगा.
ई-केवाईसी क्यों करवाई जा रही है?

आपको बता दें कि वर्तमान में 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन का लाभ का लाभ ले रहे है. हालांकि कई राशन कार्डधारक ऐसे भी हैं जिनके किसी सदस्य का निधन हो चुका है या वो एक्टिव नहीं है पर उनके नाम से भी हर माह राशन जा रहा है. उन सदस्‍यों का नाम हटवाने के लिए ही ई केवाईसी का नियम लाया गया है, जिससे कि एक्टिव सदस्यों को ही राशन मिल सके.

इसे भी पढ़ें:- Aadhaar Update: अब इस दिन तक मुफ्त में अपडेट करा सकते है आधार कार्ड, घर बैठे ऐसे चेक करें आधार स्‍टेटस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *