Benefits Of Okra: भिंडी कई पौष्टिक तत्वोंं से है भरपूर, पाचनतंत्र को रखे मजबूत

Health Benefits Of Okra: हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए हरी सब्‍जी को डाइट में शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां पोषक और विटामिंस से भरपूर होती हैं। इसी तरह की सब्जी भिंडी की भी। भिंडी में फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी6, फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। तो आइए जानते है भिंडी से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे के बारे में।

ब्लड शुगर करे कम

भिंडी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कम होता है। ब्लड शुगर के मरीजों को खाने में भिंडी का सेवन करना चाहिए। यह खाने में भी लजीज और बेहद स्वादिष्ट होता है।

पाचन को करे दुरुस्त

भिंडी पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना भिंडी की सब्जी का सेवन करने से पाचनतंत्र मजबूत होता है। यह पेट की समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से डाइजेशन सिस्टम सही होता है।

वजन करे कम

भिंडी वजन कम करने के किए बहुत फायदेमंद है। भिंडी में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसमी गुड कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जो वजन को कम करने में बेहद मददगार है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनो डाइट में भिंडी को शामिल कर सकते हैं।

एंटी कैंसर गुण मौजूद

भिंडी में लेक्टिन नामक प्रोटीन मौजूद होता है, जो ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में काफी मददगार है। भिंडी में मिलने वाला लेक्टिन, कैंसर सेल्‍स के ग्रोथ को 63% तक कम कर सकता है। यह फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से भी बॉडी को प्रोटेक्‍ट करता है।

हार्ट को करे मजबूत

भिंडी के सेवन से हार्ट हेल्दी होता है। भिंडी खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या को कम किया जा सकता है। यह शरीर मे हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे हार्ट हेल्दी होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *