Benefits of Drinking Hot Milk: रात को गर्मागर्म दूध पीने के जबरदस्त फायदें, जानकर हो जाएगें दंग

Benefits of Drinking Hot Milk in Night:  दूध का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद ही आवश्‍यक है। दूध में अत्‍याधिक मात्रा में पोषक तत्‍व मौजूद होते है। दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक जैसे मिनिरल्स के अलावा विटामिन बी 12, विटामिन डी और भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। दूध में कई तरह के एमिनो एसिड होता है। दूध में 87 प्रतिशत पानी रहता है। इसके अलावा 13 प्रतिशत में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा जाता है कि हमें रोजाना करीब 250 ग्राम दूध पीना चाहिए। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी और बोन फ्रेक्चर का खतरा कम हो जाएगा। दूध का सेवन हार्ट से संबंधित कई बीमारियों के जोखिम से बचाता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने और ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है। तो चलिए जानते है रात के समय दूध पीने के फायदों के बारे में…

अच्छी नींद आती है –  गर्म दूध में लेक्टाब्लूमिन प्रोटीन पाया जाता है। जो ट्रिप्टोफैन एमिनो एसिड है। क्रिप्टोफैन सेरोटोनिन हार्मोन को बनाने में बहुत मदद करता है। सेरोटोनिन मेलाटोनिन हार्मोन बनाता है। मेलाटोनिन नींद वाला हार्मोन है। जब मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होगा तो रात में अच्छी नींद आएगी। इसलिए रात में दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह रात में अच्छी नींद दिलाता है। जिन लोगों को लेक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या हैं, उन्हें में रात में पीने से बहुत कम नुकसान होता है।

ब्लड शुगर कम करने में – यदि आप पूरे दिन में अच्छा पौष्टिक तत्व नहीं ले रहे हैं तो रात में इसे पीने पर यह संपूर्ण पौष्टिक तत्वों की कमी पूरी कर सकता है। दूध कंपलीट फूड है जिसमें हेल्दी प्रोटीन और एमिनो एसिड को भी मिक्चर मिल जाता है। जिससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

वेट लॉस करने में – रात के समय दूध पीने से वेट लॉस करने में बेहद ही मदद मिलता है। दूध में फैट नहीं होता है और प्रोटीन ज्यादा होता है। इस वजह से दूध भूख को कम लगने देता है। ज्यादा कैल्शियम होने की वजह से दूध मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने में बेहद कारगार है।

 हड्डियों को मजबूत करने में – दूध से सबसे अधिक कैल्शियम की प्राप्ति होती है। इसमें कैल्शियम के अलावा फॉस्फोरस, विटामिन डी और प्रोटीन होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्‍यक तत्व है। रोजाना दूध का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस और बोन फ्रेक्चर के जोखिम को कम करता है।

स्ट्रेस कम करने में – रात में दूध पीने से सुबह स्ट्रेस फ्री रहने में मदद होता है। दूध में मौजूद एमिनो एसिड कार्टिसोल हार्मोन के लेवल को कम करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *